Indian Economic Services Topper 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने हाल ही में इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस (IES) 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है।. इस परीक्षा में भरतपुर, राजस्थान के रहने वाले निश्चल मित्तल ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। उन्होने ये कारनामा जॉब करते हुए किया है। बता दे कि मित्तल फिलहाल मुंबई स्थित स्विस बैंक में ऑथराइज्ड ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। IES परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करने वाले मित्तल ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भविष्य में देश की आर्थिक सेवाओं में उनका योगदान बहुमूल्य साबित होगा. यह स्वयं के लिए तो बड़ी उपलब्धि है ही, साथ में उन्होंने अपने परिवार और पूरे कस्बे का नाम भी रोशन किया है

निश्चल मित्तल की सफलता का राज-

निश्चल मित्तल के ऑल इंडिया टॉपर बनने से उनके परिवार और दोस्तों के साथ-साथ पूरे बयाना कस्बे में खुशियों का माहौल छाया हुआ है। निश्चल ने दिल्ली स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर किया था। इसके बाद उन्होंने नेट-जेआरएफ क्वालीफाई किया। निश्चल ने बताया कि उन्होंने नौकरी के साथ-साथ समय निकाल कर परीक्षा की तैयारी की है। शुरू से ही उनकी रुचि अर्थशास्त्र में थी, इसलिए उन्होंने आईईएस अधिकारी बनने का सपना देखा था।उन्होने बताया कि ग्रुप स्टडी और ऑनलाइन कंटेंट से उनको काफी मद्द मिली है।

निश्चल के पिता की इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान-

निश्चल के पिता शशि मित्तल बयाना कस्बे में एक इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान चलाते हैं, जबकि माता कुसुम मित्तल गृहिणी हैं। निश्चल ने अपनी लगन व मेहनत से पूरे परिवार का नाम रोशन कर दिया। निश्चल ने साबित किया की कितनी भी कठिन परिस्थिती हो यदि आपका दृढ़ संकल्प निश्चित हो तो एक दिन सफलता आपको जरूर मिलेगी।

निश्चल के परिवार में खुशी का माहौल-

निश्चल के पिता शशि मित्तल ने बताया कि निश्चल बचपन से ही पढ़ने में होशियार और तेज था। उसे बचपन से ही पढ़ाई का बहुत शौक था। उन्होंने कहा आज हमें बेहद गर्व महसूस हो रहा है, कि हमारा बेटा पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। तो वहीं निश्चल की बहन ने बताया कि वह बचपन में काफी शरारती था लेकिन काफी मेहनती था।। आज हमें उसपर गर्व है।