Pariksha Pe Charcha 2023: आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोर्ड की परीक्षाओं को देने वाले छात्रो से परीक्षा पर चर्चा की हैं। परीक्षा पर चर्चा के दौरान छात्रो व टीचर्स को पीएम नरेन्द्र मोदी से बात करने का सीधा मौका मिला हैं। पीएम मोदी की इस बार मास्टर क्लास में पिछली साल की तुलाना में जादा रजिस्ट्रेशन हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि परिवारों को अपने बच्चों से उम्मीदें होना स्वाभाविक है, लेकिन अगर यह सिर्फ 'सामाजिक स्थिति' बनाए रखने के लिए है, तो यह खतरनाक साबित हो सकता है.

पीपीसी यानी परीक्षा पे चर्चा 2023 के छठे संस्करण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 25 नवंबर से शुरू हुई व 30 दिसंबर, 2022 तक चली थी.

पीएम मोदी ने कहा की -परीक्षा पर चर्चा' मेरी भी परीक्षा है व देश के कोटि-कोटि विद्यार्थी मेरी परीक्षा ले रहे हैं. मुझे ये परीक्षा देने में आनंद आता है। पीएम नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा के लिए तालकटोरा स्टेडियम पर गए. तो वही बच्चों द्वारा तैयार तकनीक पर आधारित मॉडल की प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया।

पीएम मोदी ने आगे छात्रों से कहा कि यदी आप अच्छा करेंगे तो भी हर कोई आपसे नई अपेक्षा करेगा. हमरे उपर चारों तरफ से दबाव होता है, लेकिन क्या हमें इस दबाव से दबना चाहिए? यदी इसी तरह आप भी अपनी एक्टिविटी पर फोकस रहते हैं तो आप भी संकट से बाहर आ जाएंगे। आपको कभी भी दबाव के दबाव में नहीं रहना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि हमें समय के प्रति केवल परीक्षा के समय ही नहीं वैसे भी जागरुक होना चाहिए। समय पर काम न करने से काम बढ़ता है। जिससे थकान होती है। यदी समय पर काम कर लिया जाए तो थकान से बचा जा सकता है.

औसत छात्र परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए क्या करे?

इस सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों और अभिभावको को ये जान लेना चाहिए कि उनकी क्षमता क्या है, तो वही उसी के अनुसार टीचर्स को भी मुल्यंकान करना चाहिए.

पीएम मोदी के कहा की - स्मार्टली हार्डवर्क' करना चाहिए, तभी अच्छे परिणाम मिलेंगे।