5G Launch : देशवासियों को आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5जी की सौगात दी हैं। आज पहली बार भारत में 5जी इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर इतिहास रच दिया। 'इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022' के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने 5जी तकनीक का शुभारंभ किया हैं। चलिए आज हम आपको 5जी के बारे में कुछ बाते बताते हैं। जैसे- 5जी क्या हैं, इससे क्या लाभ मिलेगा व आम जनता को ये सुविधा कबतक मिलेगी अन्य जानकारी

5G क्या हैं-

5G सबसे आधुनिक स्तर का नेटवर्क है, जिसके अंतर्गत इंटरनेट की स्पीड अभी तक इस्तेमाल की जाने वाले नेटवर्क से सबसे तेज होगी। इसकी विश्वसनीयता ज्यादा हैं ये 4G की तुलना में इंटरनेट की दुनिया में तेजी से गति प्रदान करेगा। यह निचली फ्रीक्वेंसी के बैंड से लेकर हाई बैंड तक की वेव्स में काम करेगा। यानी इसका नेटवर्क ज्यादा व्यापक और हाई-स्पीड होगा। और इसका एक्सपीरियंस भी यूजर फ्रेंडली होगा।

आम उपभोक्ता को कब तक 5G सेवाएं मिलेगी-

आम उपभोक्ताओं को 5जी की सुविधा टेस्टिंग के लिए 12 शहरों में 5G सेवाएं सितंबर से ही शुरू हो गयी हैं। रिलायंस ने इस दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे महानगरों में इस दिवाली तक 5G सेवाएं शुरू करने का एलान किया हैं। तो वहीं 2023 तक ये सुविधा पूरे देश में आ जाएगी।

5G से क्या फायदे हैं-

ये 4जी की तुलना में ज्यादा स्पीड से इंटरनेट सुविधा प्रदान करेगा। बड़ी-बड़ी फाइल्स जल्दी से डाउनलोड हो जाएगी। 4G में इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड 150 मेगाबाइट्स प्रति सेकंड तक सीमित है। 5G में यह 10 जीबी प्रति सेकंड तक रहेगी। यदि हम कहे कि मिनटो का काम कुछ सकेंडो में हो जाएगा। तो गलत नहीं होगा। तो वही 5G में अपलोड स्पीड भी एक जीबी प्रति सेकंड तक होगी, जो कि 4G नेटवर्क में सिर्फ 50 एमबीपीएस हैं। यह बिना स्पीड कम हुए भी कई और डिवाइसेज के साथ जुड़ कर काम करना शुरू कर देगा।

5G उन्हीं रेडियो फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करेगा, जिन पर मौजूदा मोबाइल डेटा, वाई-फाई और सैटेलाइट संचार चलता करता हैं। जिसकी वजह से आपके पड़ोस में और अधिक टावर नहीं लगेगे। 5G तकनीक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में-खासकर अस्पतालों, हवाई अड्डों और डाटा संग्रहण करने में बहुत ज्यादा मद्दगार सिद्ध हो सकता हैं।

इसके साथ ही साथ 5G की उन्नत तकनीक और उच्च क्षमता सभी चीजों को एक दूसरे से जोड़ देगी- घर, बगैर ड्राइवर वाली कार, स्मार्ट ऑफिस, स्मार्ट सिटी और उन्नत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि सुविधा भविष्य में इस नेटवर्क से मिल सकती हैं।