Education: अबू धाबी में जल्द ही सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई होगी। इसके लिए वहाँ पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कार्यालय खोला जाएगा। अबू धाबी में अहलान मोदी प्रवासी कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे है। आईआईटी दिल्ली के अबू धाबी कैंपस में पिछले महीने मास्टर कोर्स शुरू किया गया है। जल्द ही दुबई में एक नया सीबीएसई कार्यालय खोला जाएगा। ये संस्थान यहाँ भारतीय समुदाय को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में सहायक होंगे।

भारत व यूएई के बीच सांस्कृतिक संबंधों पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी भाषाई संबंधों की प्रशंसा की और वैश्विक मंच पर दोनों देशों की उपलब्धियों को अनुकरणीय बताया। उन्होंने कहा कि समुदाय व संंस्कृति के संदर्भ में भारत व यूएई की उपलब्धियां दुनिया के लिए अनुकरणीय मॉडल के रूप में काम करती है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत व यूएई की भाषाओं में भी निकटता है।

IIT छात्रों से पीएम मोदी ने की बात-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी दिल्ली अबू धाबी कैंपस के पहले बैच के छात्रों से बातचीत की है। पीएम संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे पर है। छात्रों के बीच बातचीत करते हुए नरेन्द्र मोदी ने कहा कि-यह न केवल भारत व यूएई के बीच द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू करता है, बल्कि दोनों देशों के युवाओं को भी एक साथ लाता है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में आईआईटी दिल्ली के कैंपस खोलने के लिए दोनों देशों के बीच फरवरी 2022 में सहमति बनी थी। यह परियोजना, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी-डी) और अबू धाबी शिक्षा व ज्ञान विभाग के बीच एक संयुक्त सहयोग है। इससे अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी, रिसर्च व इनोवेशन के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच साझेदारी आगे बढ़ेगी। पहला कोर्स मास्टर्स इन एनर्जी ट्रांजिशन एंड सस्टेनेबिलिटी इस जनवरी में शुरू हुआ। सिंतबर से इस कैंपस में यूजी सहित कई अन्य कोर्स भी शुरू होंगे।