Pulitzer Prize 2022; पुलित्जर पुरस्कार अमेरिका का पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह अखबार के पत्रकारों, साहित्य और संगीत रचना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है। इसकी कुल 21 कैटेगरी हैं। इसकी शुरूआत 112 साल पहले हुई थी।

Pulitzer Prize 2022 Winner List-

इस बार ये अवार्ड भारत के चार पत्रकारो को मिला हैं, जिसमें दानिश सिद्दकी का भी नाम शामिल है, उनको कोविड के दौरान भारत में हुई मौतो की फोटो खीचने के लिए ये अवार्ड मिला हैं। इनकी मौत पिछले वर्ष अफगानिस्तान में अपनी जान गवा दी थी। इनके साथ-साथ भारत के दनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे को भी सम्मानित किया गया हैं। ये लोग दानिश सहयोगी हैं।

टीका : मेलिंडा हाइनबर्गर का सर्वश्रेष्ठ कमेंट्री पुरस्कार मिला हैं।

टीकाकार : द न्यू यॉर्क टाइम्स 'सलमिशा टायलेट को सर्वश्रेष्ठ आलोचक का नाम दिया गया हैं।

इलस्ट्रेटेड रिपोर्टिंग और कमेंट्री यह पुरस्कार फहमीदा अजीम, एंथनी डेल कर्नल, जोश एडम्स और वॉल्ट हिक्की को प्रदान किया गया हैं।

ऑडियो रिपोर्टिंग : फ़्यूचूरो मीडिया और पीआरएक्स के कर्मचारियों के लिए पुरस्कार की घोषणा की गई। पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के अलावा साहित्य, नाटक और संगीत के क्षेत्र में भी दिया जाता है। इस श्रेणी में इस वर्ष के पुलित्जर पुरस्कार 2022 विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

उपन्यास : जोशुआ कोहेन ने अपने उपन्यास द नेतन्याहू के लिए इस वर्ष का पुरस्कार जीता हैं।

चरित्र : 'चेजिंग मी टू माई ग्रेव' को सर्वश्रेष्ठ चरित्र पुस्तक घोषित किया गया हैं।

कविता कविता के लिए इस साल का पुलित्जर पुरस्कार: फ्रैंक: सोननेट्स डियान सिस द्वारा।

गैर-काल्पनिक 'इनविजिबल चाइल्ड: पॉवर्टी, सर्वाइवल एंड होप इन ए अमेरिकन सिटी' पुस्तक ने सर्वश्रेष्ठ गैर-कथा का पुरस्कार जीता हैं।

संगीत : रेवेन चाकॉन को उनके काम 'वॉयसलेस मास' के लिए पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।

व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग : वेब स्पेस टेलीस्कोप कैसे काम करता है, इस पर विशेष रिपोर्टिंग के लिए क्वांटास पत्रिका के कर्मचारियों और विशेष रूप से नताली वोल्चोवर को यह पुरस्कार दिया गया हैं।

स्थानिक रिपोर्टिंग बेटर गवर्नमेंट एसोसिएशन के मैडिसन हॉपकिंस और शिकागो ट्रिब्यून के सेसिलिया रेयेस को शिकागो में एक आंशिक इमारत और अग्नि सुरक्षा पर रिपोर्टिंग के लिए यह पुरस्कार दिया गया।

राष्ट्रीय रिपोर्टिंग : यह पुरस्कार द न्यूयॉर्क टाइम्स के कर्मचारियों को प्रदान किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग : यह पुरस्कार द न्यूयॉर्क टाइम्स के स्टाफ ने भी जीता था है।

फीचर लेखन : इस पुरस्कार की घोषणा द अटलांटिक की जेनिफर सीनियर को की गई है।

फ़ीचर फोटोग्राफी : भारत से कोरोना तस्वीरों के लिए अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे; इस पुरस्कार की घोषणा दिवंगत रॉयटर्स फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी को भी की गई थी।

सार्वजनिक सेवा यह पुरस्कार वाशिंगटन पोस्ट को 6 जनवरी, 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका में कैपिटल हिल पर हुए हमले की कवरेज के लिए प्रदान किया गया था।

ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्टिंग मियामी हेराल्ड के कर्मचारियों को फ्लोरिडा में एक समुद्र तट अपार्टमेंट के विध्वंस के कवरेज के लिए यह पुरस्कार दिया गया था।

शोध पत्रकारिता के लिए : रेबेका वेलिंगटन के कोरी जी. फ्लोरिडा के एकमात्र बैटरी रीसाइक्लिंग प्लांट में जहरीले तत्वों द्वारा उत्पन्न खतरों को उजागर करने के लिए। यह पुरस्कार टाम्पा बे टाइम्स के जॉनसन और एली मरे को दिया गया है।

पुलित्जर पुरस्कार की शुरुआत 1917 में हुई थी।