Railway Bharti 2023 : रेलवे में अब नौकरी करने के लिए उम्मादवारो को उठाना पड़ेगा कष्ट क्योकि रेलवे में अब अधिकारी बनना आसान नहीं होगा। उम्मीदवारो को लगता हैं कि रेलवे में अधिकारी की नौकरी मिल गई अब पूरी लाइफ आराम से कटेगी। लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला हैं। बता दे कि भारतीय रेलवे ने अब अपनी नीतियों में बदलाव कर दिया हैं। इसके अनुसार Group A Railway भर्ती पाने वाले नए अधिकारियों को डायरेक्ट हेडक्वार्टर में पोस्टिंग नहीं दी जाएगी। उन्हें 10 साल तक फील्ड में ड्यूटी करते हुए बिताना पड़ेगा।

बता दे कि शुरूआत के 10 साल फील्ड में बिताने के बाद ही किसी ग्रुप एक ऑफिसर को रेलवे मुख्यालय में तैनात किया जाएगा। अब तक के नियम के तहत रिक्रूट होने के बाद अधिकारियों को सीधे हेटक्वार्टर मिल जाया करता था। रलवे बोर्ड ने बताया हैं कि ये बड़ा व सख्त फैसला क्यो लिया गया हैं। इससे रेलवे को क्या-क्या फायदा हो सकता हैं।

क्यो बदला रेलवे का नियम-

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश में बताया गया हैं कि सीधी भर्ती ग्रुप ए से आने वाले रेलवे अधिकारियों को क्षेत्र में काम करने का अनुभव प्राप्त हो जाएगा। इसलिए ऐसा किया जा रहा हैं। इसी वजह से अब 10 साल तक फील्ड में तैनात किए जाएँगे। उसके बाद रेलवे हेडक्वार्टर में पोस्टिंग होगी।

कहाँ होगी रेलवे की पोस्टिंग-

कुछ समय पहले ही आंध्र प्रदेश में एक ट्रेन के पटरी से उतर जाने के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एके लोहोटी ने महाप्रबंधको व मंडलीय रेलवे प्रबंधको से कहा था कि देशभर में दुर्घटना की जगहों पर स्वंय जाएं व जाकर स्थिति का समाधान करे।

बता दे कि रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए आदेश में ये भी कहा गया ह ैं कि आपवाद की स्थिति में किसी अधिकारी को वैलिड व उचित कारणों को लेकर संबंधित महाप्रबंधक की मंजूरी से ही मुख्यालय में पोस्टिंग किया जाएगा। रेलवे के ग्रुप ए के अधिकारियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग यानि UPSC द्वारा किया जाता हैं।