UPPSC Prelims Result 2023 ; उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा 2023 के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परिणाम यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जारी किया गया हैं। परीक्षा में शामिल उम्मीदवार अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं। यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 14 मई 2023 को किया गया था।

प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुल 565459 उम्मीदवारो ने आवेदन किया था। जिनमें कुल 3,45,022 एग्जाम में शामिल हुए थे। प्रारंभिक परीक्षा में कुल 4047 उम्मीदवार सफल हुए हैं। परीक्षा में पास उम्मीदवार अब मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। यूपी पीसीएस मुख्य परीक्षा का आयोजन 23 सितंबर 2023 को किया जाएगा। रिजल्ट संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया 3 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल 2023 तक चली थी। राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो की आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी। UPPSC इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 173 पदों को भरेगा। आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा व इंटरव्यू में प्राप्त नंबरों के आधार पर किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में पास उम्मीदवारो को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जल्द ही मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं।

ऐसे चेक करे UPPSC Prelims Result 2023-

  • यूपी पीसीएस प्रिलिम्स का रिजल्ट चेक करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाए।
  • होमपेज ओपन हो जाए पर वहाँ दिए लिंक Result पर क्लिक करे।
  • इसके बाद यूपी पीसीएस रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करे।
  • जिसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर पीडीएफ के रूप में आ जाएगा।
  • अंत में इसे डाउनलोड करके अपने रोल नंबर के अनुसार रिजल्ट चेक कर ले।
  • बाद में इसका प्रिंट ऑउट निकाल ले।