UGC New Guideline: हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को आने वाले एकेडमिक सेशन 2023-2024 से चार वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (FYUGP) अपनाया जाना हैं। इसके लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) द्वारा FYUGP के लिए फ्रेमवर्क को फाइनल कर दिया हैं। तथा इसपर यूजीसी ने कहा हैं कि चार वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए इन रेगुलेशन को अगले हफ्ते से देश की सभी यूनिवर्सिटीज में भेज दिया गया हैं।

देश के अधिकतर राज्य और प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में आने वाले एकेडमिक सेशन अपनाया जाएगा। जिसमें 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज भी शामिल हैं। देश की कई डीम्ड यूनिवर्सिटीज ने भी FYUGP को लागू करने पर अपनी सहमति जताई हैं। जहाँ तीन वर्ष का अंडरग्रेजुएशन प्रोग्राम हैं। उसे अब अगले साल से चार वर्ष किए जाएगा।

यूजीसी अलग-अलग यूनिवर्सिटीज को अपने एकेडमिक और एग्जिक्यूटिव काउंसिल के माध्यम से अपने खुद के नियम और विनियम बनाने का मौका भी देगी। जिन स्टूडेट्स ने अभी एडमिशन लिया हैं या ऐसे स्टूडेंट्स जो अभी फर्स्ट या सेकेंड ईयर में हैं, उनके पास भी FYUGP चुनने का ऑप्शन भी होगा।

इसके एकेडमिक ईयर 2023-2024 में लागू होने की उम्मीदे हैं। अगले एकेडमिक सेशन से नए स्टूडेंट्स के पास चार साल के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम को चुनने का मौका होगा। इस एकेडमिक ईयर में तीन साल के ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन लिया हुआ हैं। उन स्टूडेंट्स के के पास भी चार साल में ग्रेजुएशन करने का मौका होगा। सभी स्टूडेंट्स के पास FYUGP का ऑप्शन होगा, लेकिन उनके लिए इसमें एनरॉल करवाने की जरूरत नहीं होगी। यूजीसी कि माने तो चार वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम को सार्वजनिक भी कर दिया जाएगा।