UGC NET JUNE 2024: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की तरफ से यूजीसी नेट 2024 जून सेक्शन की परीक्षा के लिए नोटिस जारी किया जा सकता है। एजेंसी जून में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) सेशन 1 आयोजित करने की तैयारी कर रही है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, परीक्षा 10 जून से 21 जून के बीच आयोजित की जा सकती है। हम आपको बताते हैं कि नोटिफिकेशन कब तक जारी किया जाएगा व आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूजीसी नेट 2024 जून सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होने की संभावना है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। पंजीकरण की प्रक्रिया के बाद रजिस्टर्ड उम्मीदवारो को एग्जाम सिटी स्लिप व एडमिट कार्ड जारी किया जाएँगे। हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कौन-कौन कर सकता है-

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों व संस्थानों या समकक्षों से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। दूसरी ओर ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी वर्ग के संबंधित उम्मीदवारों के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर की डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क-

पिछली बार सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1,100 रूपए निर्धारित किया था। तो वहीं, ओबीसी उम्मीदवार के लिए यह 600 रूपए था। एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 275 रूपए थी। यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार होती है। पहला सेशन जून में व दूसरा दिसंबर में आयोजित किया जाता है।

UGC NET 2024 कैसे करे आवेदन-

  • यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज ओपन होने पर यूजीसी नेट 2024 आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके बाद आवेदन करें और मांगे गए डिटेल को भरें।
  • अंत में एप्लीकेशन फीस जमा करें और सबमिट करें।