UGC NET PhD Admissions 2024: स्नातकोत्तर के बाद पीएचडी में प्रवेश लेने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए सहूलियत भरी खबर है। अब किसी विश्वविद्यालय से पीएचडी कोर्स करने के लिए छात्रों को अलग से प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पीएचडी कोर्स में प्रवेश लिए नया नियम जारी करते हुए यूजीसी नेट स्कोर को मान्यता देने का फैसला किया है।

यूजीसी नेट एडमिशन का नियम बदला-

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक नोटीफिकेशन जारी किया है, जिसमें बताया है कि अब विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के बयाय नेट स्कोर के जरिए छात्र पीएचडी डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये फैसला राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP - 2020) को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञों की समिति द्वारा लिया गया है।

बता दें कि PhD Course में प्रवेश के लिए पहले JRF और NET पास छात्रों को केंद्र और राज्य विश्वविद्यालयों में कहीं-कहीं प्रवेश दी जाती थी, लेकिन कहीं-कही प्रवेश दी जाती थी, लेकिन कहीं-कहीं सीधे साक्षात्कार के माध्यम से प्रवेश मिल जाता था। हालांकि अब यूजीसी ने नया नियम जारी कर दिया है, जो सभी केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में लागू होगा।

प्रवेश के लिए तीन श्रेणियां निर्धारित

यूजीसी की ओर से जारी किए गए नए नियम के मुताबिक, प्रवेश के लिए तीनश्रेणियां निर्धारित की गई हैं। पहली श्रेणी में सबसे ज्यादा पर्सेंटाइल वाले उम्मीदवारों को रखा जाएगा, ये जेआरएफ, सहायक प्रोफेसर व पीएचडी में प्रवेश लेने योग्य होंगे। इन्हें पीएचडी में प्रवेश के लिए सिर्फ साक्षात्कार देना होगा।

दूसरी श्रेणी में उन उम्मीदवारों को रखा जाएगा, जो सहायक प्रोफेसर और पीएचडी में प्रवेश के लिए योग्य माने जाएंगे। इन्हे एडमिशन लेने के लिए साक्षात्कार देना होगा। वहीं, तीसरी श्रेणी में उन उम्मदवारों को रखा गया है, जिनकी सबसे कम पर्सेंटाइल होगी। ये सिर्फ पीएचडी में प्रवेश लेने योग्य होंगे। साक्षात्कार देना होगा।

साभार- Newstrack Samachar