UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश बोर्ड 2023 की परीक्षाओं को लेकर एक अपडेट सामने आई हैं, जिसके अनुसार इस साल जो UP Board Exam में आपको जो आंसरशीट मिलेगी वो हर साल की तुलना में अलग होगी। इससे पहले 2020 की UP Board परीक्षा में 10 जिलों में ऐसी उत्तर पुस्तिका बांटी जा चुकी हैं। लेकिन अब 2023 से यूपी के सभी 75 जिलों में यूपी हाईस्कूल यानी 10वीं और इंटरमीडिएट यानी 12वीं की परीक्षा में वैसी ही आंसरशीट बांटने का निर्णय लिया गया हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी UPMSP के प्रस्ताव पर मुहर लगा दिया हैं।

UP Board New Answer Sheet-

उत्तर प्रदेश बोर्ड में इस बार कवर पेज की फेरबदल करने वाले गैंग पर शिकंजा कसने के लिए इस साल सभी स्टूडेंट्स को सिलाई वाली कॉपियां प्रदान की जाएगी। इसका मतलब हैं कि उत्तर पुस्तिका के सभी पेज धागे से सिले हुए होंगे। ताकि किसी की आंसरशीट से पेज निकालकर किसी और छात्र की कॉपी में न लगाई जा सके। यदि सिलाई फटी हुई मिली तो पता चल जाएगा। कि छात्र के उत्तर पुस्तिका के साथ छेड़छाड़ की गयी हैं।

इससे पहले यूपी के इन राज्यो में ऐसी ही आंसर शीट में परीक्षा ली गयी थी। जिसमें प्रयागराज, हरदोई, मथुरा, बलिया, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, अलीगढ़, कौशाम्बी और मुजफ्फरनगर शामिल हैं।

क्यो बदली गई यूपी बोर्ड आंसर शीट-

यूपी बोर्ड आंसर शीट को इसलिए बदल दिया गया हैं क्योकि अभी तक जो कॉपिया बाटी जाती थी। उसमें आसानी से फेरबदल करके नकल किया जा सकता था। पहले मेधावी विद्यार्थियों की आंसरशीट पर किसी कमजोर स्टूडेंट के नाम वाला कवर चिपका/ स्टेपल कर दिया जाता था।