UP Board Exam 2023 Latest Update; उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नई शिक्षा नीति लागू करने की तैयारियाँ तेज हो गयी हैं। आपको बता दे कि इस शिक्षा नीति के तहत छात्रो को विषयो का चयन करने में आसानी होगी। शिक्षा नीति में बदलाव होने के कारण गणित, विज्ञान और मानविकी विषयों के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को शारीरिक शिक्षा, व्यावसायिक कौशल और आर्टस व क्रॉफ्ट आदि को पढ़ने का भी अवसर प्राप्त होगा। विषयो को चुनने की सुविधा छात्रो को प्रदान करने के लिए बोर्ड की ओर से 2021 और 2022 में दो बार प्रस्ताव प्रशासन को भेजा जा चुका है।

UPMSP UP Board 2023-

नई शिक्षा नीति के तहत यूपी बोर्ड ने , फिटनेस, पर्यावरण जागरूकता, स्वास्थ्य, पोषण, कोडिंग, मशीन लर्निंग आदि से संबंधित विषयवस्तु के चिह्नांकन के लिए अपनी कार्यप्रणाली को पूरा कर लिया हैं। अब संकलित विषयवस्तु को पाठ्यक्रम में एकीकृत करने की कार्यवाही भी की जाएगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बदलाव करने के संबंध में यूपी बोर्ड द्वारा प्रशासन को प्रस्ताव भी भेज दिया गया हैं। बोर्ड का कहना हैं कि इन विषयों को इस प्रकार समेकित किया जाए ताकि ये नई नीति छात्रो के लिए रोचक और लाभप्रद साबित हो। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा हैं ताकि आगे चलकर छात्र अपनी शिक्षा की राह और भविष्य के बारे में स्वयं निर्णय लेने में सक्षम हो सके।विषयो के चयन की सुविधा प्रदान करना छात्रो के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं। ऐसा करने से छात्र-छत्राओं का विकास होगा। अब तो आने वाले वक्त में ही पता लगेगा की प्रशासन इस नई नीति को कबतक लागू करती हैं।