UP board Scholarships; यूपी बोर्ड के छात्रो के लिए ये एक सुनहरा मौका हैं क्योकि अब केन्द्र सरकार द्वारा यूपी बोर्ड के छात्रो को साल में एक बार 10000 रूपए प्रदान किया जाएगा।शुक्रवार को बोर्ड ने छात्रवृत्ति के लिए योग्य छात्र-छात्राओं का कटऑफ जारी कर दिया। आपको बता दे यूपी बोर्ड की 2022 इंटरमीडिएट परीक्षा में सफल 11460 मेधावियों को केंद्र सरकार की ओर से स्नातक स्तर पर सालाना दस हजार रुपये छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

जानिए यूपी बोर्ड के किन छात्रो को मिलेगा 10 हजार रूपए स्कॉलरशिप-

शुक्रवार को बोर्ड द्वारा कटऑफ जारी कर दिया। जिसमें विज्ञान, वाणिज्य व कला वर्ग में क्रमश: 347, 341 व 321 अंक पाने वाले ऐसे अभ्यर्थी जिनकी सालाना पारिवारिक आय आठ लाख रुपये से कम हो, वे छात्र इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रो को विज्ञान, वाणिज्य व मानविकी वर्ग में क्रमश: 3:2:1 के अनुपात से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

UP board Scholarships के लिए कैसे करे आवेदन-

छात्र-छात्राओं द्वारा इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर छात्र 20 जुलाई से 31 अक्टूबर (UP Scholarship Last Date) तक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हर एक छात्र-छात्राओं को अपना आधार नंबर अपने राष्ट्रीयकृत बैंक खाता संख्या से लिंक कराना होगा। 2017, 2018, 2019 व 2020 में छात्रवृत्ति पाने वाले छात्र-छात्राएं अपनी छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर विस्तृत विवरण प्राप्त करके ही छात्र आवेदन करे। जो छात्र-छात्राऐं इस स्कॉलशिप को पाने के योग्य हैं वो इसके लिए अवश्य आवेदन करे।