UPSC CSE Toppers 2024: सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट घोषित हो चुका है। इस परीक्षा में कुल 1016 लोगों ने बाजी मारी है। आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने पहली रैंक हासिल कर यूपीएससी टॉप किया है। सिविल सर्विसेज का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद से ही सभी यह जानने के लिए बेहद उत्सुक हैं कि आखिर ये आदित्य श्रीवास्तव कौन हैं। जिन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता हासिल की है।

लखनऊ के रहने वाले हैं टॉपर आदित्य श्रीवास्तव

Who is UPSC topper Aditya Srivastava? यूपीएससी 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले हैं। आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव सीएजी में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर हैं। उनकी मां आभा श्रीवास्तव गृहिणी हैं और बहन नई दिल्ली में सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही हैं। आदित्य के लिए उनके माता-पिता हमेशा ही असली प्रेरणा रहे। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा सिटी मांटेसरी स्कूल अलीगंज लखनऊ से पूरी की।

इसके बाद साल 2019 में आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। आदित्य श्रीवास्त ने पढ़ाई पूरी होने के बाद बेंगलुरु में एक अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंक, गोल्डमैन सैक्स में लगभग 15 माह नौकरी भी की। लेकिन उनका मन प्राइवेट नौकरी में नहीं लगा और वह नौकरी छोड़ कर यूपीएससी की तैयारी में जुट गये। साल 2021 में आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी में 485 रैंक हासिल की थी। आदित्य के माता-पिता बेटे की सफलता से प्रफुल्लित हैं। उनके पिता ने बताया कि आदित्य ने यह सफलता सेल्फ स्टडी से हासिल की है।

पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस हैं आदित्य श्रीवास्तव

वर्तमान में आदित्य श्रीवास्तव पश्चिम बंगाल में हैं और अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर तैनात हैं। आदित्य का बचपन राजधानी लखनऊ के मवैया इलाके में बीता है।

साभार- Newstrack Samachar