UPSC Mobile App: यूपीएससी ने छात्रो को दी हैं बड़ी सौगात अब यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रो को अब किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पडे़। इसके लिए यूपीएससी ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अपना मोबाइल एप लॉन्च कर दिया है। आप यूपीएससी का मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके जरिए यूजर्स को यूपीएससी से जुड़ी जानकारियाँ प्राप्त हो जाएगी।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर अधिसूचना भी जारी कर दी हैं। यह एप सरकारी विभाग नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर ने डेवलप किया है। सार्वजनिक अधिसूचना के अनुसार, नया लॉन्च किया गया एप्लीकेशन Google Play स्टोर पर मौजूद हैं। यूपीएससी ने अधिसूचना में बताया कि इस एप से उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म को छात्र नहीं भर सकेंगे। यूपीएससी ने किसी भी गलतफहमी या गलत व्याख्या को खत्म करने के लिए एक ही मंच पर विश्वसनीय डेटा देने की इस रणनीति को अपनाया हैं।

यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन-

यूपीएससी में जारी नोटिफिकेशन में लिखा है कि संघ लोक सेवा आयोग ने मोबाइल के माध्यम से परीक्षा और भर्ती संबंधी सभी जानकारी तक पहुंचने के लिए Google Play Store पर UPSC android एप लॉन्च किया गया है। यह एप मोबाइल का उपयोग करके आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं देगा। इस लिंक का उपयोग करके यूपीएससी एंड्रॉइड एप को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। पूरी अधिसूचना यहां upsc.gov.in/content/upsc-mobile-app पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करे UPSC Mobile App-

यदि आप UPSC Mobile App डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले Play Store पर जाएं और UPSC एप को खोजें।
  • इसके बाद आप राष्ट्रीय सूचना केंद्र द्वारा निर्मित एप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसे डाउनलोड करने के बाद मोबाइल फोन पर एप प्रोग्राम इंस्टॉल करें।
  • इंस्टॉल हो जाने के बाद एप्लीकेशन ओपन करे।