Cosmonauts Food: क्या आपको पता हैं कि जब अंतरिक्ष यात्री स्पेस में रहते हैं तो क्या खाते हैं और जब वो पृथ्वी पर लौटते हैं तब क्या खाते हैं। आपको लगता होगा कि जब अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर वापस लौट कर आते हैं तो वो कुछ भी खा सकते हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। स्पेश में ना तो स्वादिष्ट खाना मिलता ना कुछ और सबसे हैरान कर देने वाली बात ये हैं कि स्पेस में पानी इतना कीमती होता है कि उन्हें खुद का रिसाइकल किया हुआ मूत्र पीना पड़ता हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जब स्पेश यात्री वापस पृथ्वी पर आते हैं तो क्या खाते हैं।

स्पेश यात्री पृथ्वी पर आते तब क्या खाते-

स्पेश यात्री जब पृथ्वी पर आते हैं तो कुछ दिनों के लिए उन्हें स्ट्रिक्ट डायट का पालन करना पड़ता हैं। ताकि उनका शरीर और पेट पृथ्वी का अभ्यस्त हो जाए। अंतरिक्ष में तो उन्हें कुछ महीनों तक सूखा और फ्रीज में रखा खाना ही उन्हें खाना पड़ता हैं। यहाँ तक की उन्हें सही से पानी भी नहीं पीने को मिलता हैं।

जब वो स्पेश से पृथ्वी पर आते हैं तो उन्हें पहले उन्हें कई मेडिकल टेस्ट से गुजरना होता है. तथा पहले तो उन्हें डॉक्टर केवल लेमन जूस के साथ पानी ही पीने को दिया जाता हैं। अंतरिक्ष यात्रियों को खाने के लिए सबसे पहले ताजे सेब मिलते हैं। तथा सेब इसलिए क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता हैं। सेब उन्हें इसलिए खाने को दिया जाता हैं क्योकि वो आसानी से पच सकता हैं। इसके बाद उन्हें भुना गोस्त दिया जाता हैं।

इसके अलावा शुरुआती दिनों में उनका खाना काफी पाबंदी वाला होता है। तथा कुछ हर्बल या ग्रीन टी जैसी चीज भी पीने की उन्हें इजाजत दी जाती हैं। इसके बाद वह चावल के कुछ तरह के व्यंजन भी खाने की इजाजत मिल जाती हैं। तथा बाद में धीरे-धीरे वो अपना मनपसंद खाना खा सकते हैं।