UAE Golden Visa : आप सभी ने अपने जीवन में गोल्डन वीजा का नाम सुना होगा। लेकिन क्या कभी आपने जानने की कोशिश की हैं, ये किसे व कब दिया जाता हैं तथा इसके लिए कैसे अप्लाई करते हैं। नहीं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं। आपको बता दे कि . शाहरुख खान के नाम कई रिकॉर्ड बने हैं। वह पहले भारतीय सेलिब्रिटी हैं जिन्हें UAE गोल्डन वीजा मिला हैं। लेकिन अब बहुत से बॉलीवुड सेलिब्रेटिज के पास गोल्डन वीजा हैं।

क्या हैं UAE Golden Visa-

यूएई गोल्डन वीजा एक खास वीजा हैं। जिसके जरिये कुछ खास श्रेणी के लोगों को UAE में लम्बे समय तक रहने की अनुमति दी। ये अवधि 5 से 10 साल तक की होती हैं। ये वीजा यह वीजा इंवेस्स्टर्स, उद्यमी, उत्कृष्ट प्रतिभा वाले लोग जैसे रिसर्चर, मेडिकल प्रोफेशनल्स, साइंटिस्ट और स्टूडेंट्स दिया जाता हैं।

इस वीजा की सबसे खास बात ये हैं कि यहाँ पर रहने वाले लोगो को सिक्योरिटी. वीजाधारकों को सुरक्षा की गारंटी दी जाती हैं। UAE सरकार का कहना है कि हमारे यहां रहने वालों को सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि वो यहां सुरक्षित महसूस करते हैं। UAE की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, वीजाधारक के पास अधिकार रहता है कि वो अपने परिवार को साथ रख सकता है। अगर किसी कारणवश वीजाधारक की मौत हो जाती है तो भी उसका परिवार वीजा की अवधि खत्म होने तक UAE में रह सकता हैं।

कैसे करे यूएई गोल्डन वीजा के लिए आवेदन-

फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटी एंड सिटिजनशिप (ICA) की वेबसाइट की मदद से गोल्डन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रालय के तहत आने वाले जनरल डायरेक्टर ऑफ रेजिडेंसी एंड फॉरेनर्स अफेयर्स (GDRFA) की मदद से भी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। तथा इसके अलावा GDRFA के जरिये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं व ICA के जरिये केवल ऑनलाइन आवेदन किया जाता हैं।