UP Board Exam 2024: नई शिक्षा नीति आने के बाद से शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में हाल ही में अपडेट आई थी कि यूपी बोर्ड में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा। अगले शैक्षणिक वर्ष से इसे 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में इसे लागू किया जाएगा। इसे मामले में ताजा अपडेट की बात करें तो एक मीडिया रिपोर्ट में यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा हैं कि फिलहाल इसे लागू करना संभव नहीं है। सचिव के इस बयान आने के बाद से संभव हैं, कि बोर्ड को इसे लागू करने में अभी समय लग सकता है। इसलिए विद्यार्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

सेमेस्टर सिस्टम के साथ-साथ नई शिक्षा नीति के तहत स्ट्रीम की बाध्यता को भी खत्म करने का प्रावधान किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के तहत, साइंस स्ट्रीम का कोई भी विद्यार्थी आर्ट्स के विषय भी पढ़ सकेंगे। हालांकि ये कब से शुरू होगा फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है। अभी तक यूपी बोर्ड में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने के साथ-साथ स्ट्रीम की बाध्यता के संबंध में कोई ऑफिशियल सूचना नहीं दी गई है। इसलिए विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

साल में परीक्षाऐं दो बार आयोजित की जाएगी-

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत साल में दो बार बोर्ड परीक्षांए आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में फिलहाल तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि, इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में हालहि में कहा गया था कि सीबीएसई बोर्ड इसी शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है।