CUET 2024: बारहवीं के बाद ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए सीयूईटी परीक्षा पास करनी होती है। सीयूईटी यानि कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट इसी टेस्ट को पास करने के बाद ही देश की टॉप सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, स्टेट सहित अन्य विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलता है। ऐसे में अगर आप भी इस एग्जाम में शामिल होने वाले हैं, तो इसके लिए अनिवार्य है कि परीक्षा फॉर्म भरते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे आपका पत्र रिजेक्ट न हो।

अक्सर विद्यार्थियों अनजाने में ही सही फॉर्म में अपने बारे में ठीक से जानकारी नहीं भरते है। कभी आवेदन पत्र में गलत वर्तनी वाले नाम, गलत जन्मतिथि या गलत पता या कॉन्टेक्ट डिटेल्स देते है। इस वजह से कम्युनिकेशन में प्रॉब्लम होती है। कई बार तो फॉर्म रिजेक्ट भी होता है इसलिए फाइनल सबमिट बटन पर प्रेस करने से पहले हमेशा अपने सभी इनपुट दोबारा जांच ले। इसके बाद ही एंटर पर क्लिक करें।

प्रॉपर डॉक्यूमेंट नहीं करते अपलोड-

आवेदन पत्र भरते वक्त छात्रों की एक और बड़ी प्रॉब्लम सामने आती है। वो यह हैं कि छात्र-छात्राएं ठीक ढ़ंग से दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं। वे अक्सर आईडी प्रूफ, शैक्षणिक प्रमाण पत्र व लेटेस्ट फोटोज अपलोड करने में गड़बड़ी करते हैं, जिस वजह से भी फॉर्म स्वीकार होने में समस्याएं आ सकती है। इसलिए आवेदन करने से पहले एनटीए पोर्टल पर दिए जाने वाले निर्देशों का सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए व फिर डॉक्यूमेंट्स अपलोड करना चाहिए, जिससे आपका पत्र रिजेक्ट न हो।

लास्ट मिनट का न करें इंतजार-

सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम समय का इंतजार न करें, बल्कि निर्धारित डेडलाइन से पहले ही आवेदन कर दें। इसकी वजह यह हैं कि इस एग्जाम के लिए देश भर से लाखों की संख्या में उम्मीदवार फॉर्म भरते हैं, जिसकी वजह से अंतिम समय में कई बार तकनीकी समस्याएं आती है। इसलिए उम्मीदवारो को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन कर दें।