IIT Kanpur Courses: आईआीटी कानपुर (IIT Kanpur) रीजनल लैंग्वेज में बिजनेस और टेक्नोलॉजी क े प्रोफेशनल कोर्स पेश कर रहा है। इन कोर्स के लिए IIT कानपुर द्वारा स्थापित फाउंडेशन फॉर एडवांस्ड कंसल्टिंग, एजुकेशन एंड ट्रेंनिंग (IFACET) ने GUVI के साथ हाथ मिलाया है। GUVI, HCL ग्रुप का एड-टेक कंपनी है। IIT कानपुर ने कोर्स की जानकारी देते हुए बताया कि इस कोलैबरेशन का मकसद प्रोफेशल करियर कोर्स की एक सीरीज लॉन्च करना है जो आज की जॉब मार्कट की जरूरत को पूरा करने वाले हो।

रीजनल लैंग्वेज में मिलने वाले सर्टिफिकेशन कोर्स पर IIT कानपुर के निदेशक प्रोफेसर एस गणेश ने कहा- प्रोफेशनल लैंडस्केप में छात्रों को सफलता हासिल करने में मद्द करने के लिए IIT Kanpur छात्रों को विभिन्न सर्टिफिकेशन कोर्स ऑफर कर रहा है। उन्होंने आगे कहा- इस साझेदारी के माध्यम से हम भारत के उन छात्रों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोलने वाले है जिनकी शिक्षा का माध्यम उनकी स्थानीय भाषा है।

GUVI के संस्थापक व सीईओ अरूण प्रकाश एम ने कहा- हमारे तैयार किए गए कार्यक्रमों का उद्देश्य अकादमिक ज्ञान को उद्योग की आवश्यकताओं के साथ सहजता से जोड़ना है, जिससे छात्रों को सशक्त किया जा सके और वो आज के प्रतिस्पर्धा वाले नौकरी बाजार में बेहतर कर पाएं।

इन लैग्वेंज में मिलेंगे कोर्स-

IIT कानपुर के शुरू किए जा रहे नए टेक्नोलॉजी व बिजनेस कोर्स हिंदी व अंग्रेजी के साथ-साथ तेलुगु व तमिल भाषा में भी उपलब्ध होंगे। इन कोर्स को छात्रों, स्नातकों व पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। IFACET और GUVI द्वारा मिलकर बनाए गए पाठ्यक्रम में थ्योरी की नॉलेज के साथ-साथ प्रेक्टिकल एप्लीकेशन का मिश्रण होगा।

कौन-कौन से कोर्स ऑफर किए गए है-

IFACET और GUVI ने फिलहाल चार तरह के प्रोफेशनल कोर्स रीजनल लैंग्वेज में शुरू किया गया है। ये है कोर्स- बिजनेस इंटेलिजेंस एंड डिजिटल मार्केटिंग, फुल स्टैक डेवलपमेंट एमईआरएन स्टैक, डेटा साइंस व डेटा इंजीनियरिंग, ये सभी सर्टिफिकेशन कोर्स हैं।

बिजनेस इंटेलिजेंस एंड डिजिटल मार्केटिंग अंग्रेजी, हिंदी व तमिल भाषा में उपलब्ध है। इसके अलावा फुल स्टैक डेवलपमेंट- MERN स्टैक कोर्स भी अंग्रेजी, हिंदी और तमिल भाषा में मिलेगा। जबकि डेटा साइंस कोर्स व डेटा इंजीनियरिंग प्रोफेशनल कोर्स हिंदी, तेलुगु व तमिल में दिया जा रहा है।