Career In Mimicry: कुछ लोगों को दूसरों की आवाज व बॉडी लैंग्वेज की नकल उतारने में महारथ हासिल होती हैं। वे इतनी अच्छी तरह उन्हें कॉपी करते हैं कि पता ही नहीं चलता कि यह आवाज असली हैं या नकली हैं। मिमिक्री आवाज से लेकर, बॉडी लैंग्वेज तक की होती हैं। यदि आपको इस फील्ड में रूचि हैं व इसे करियर के तौर पर अपनाना चाहते हैं तो ये कुछ ऑप्शन ट्राय कर सकते हैं।

किस तरह करनी होती हैं, पढ़ाई-

मिमिक्री सीखने के लिए अलग से पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं होती हैं। ये एक्टिंग व डबिंग या वॉयस-ओवर आटिस्ट के कोर्स करने पर सीखी जा सकती हैं। इनमें से यदि किसी भी फील्ड में आप एक्सपरटाइज करना चाहते हैं तो उसे ज्वॉइन करे, मिमिक्री उसी का हिस्सा होती हैं। बेसिक जानकारी इकट्ठी करने के बाद आप एंड में मिमिक्री में अपना करियर चुन सकते हैं।

ये कर सकते कोर्स-

यदि हम एक्टिंग की बात करें तो फिल्म व टेलीविजन व आजकल ओटीटी पर एक्टिंग में करियर बनाने वालों के लिए बहुत से ऑप्शन हैं। इसमें जाने के लिए आपको एक्टिंग का कोई कोर्स ज्वॉइन करना पड़ता हैं। ये यूजी से लेकर, पीजी, सर्टिफिकेट या डिप्लोमा किसी भी प्रकार का कोर्स हो सकता हैं। आप इस ज्वॉइन करें व अपनी विशेषज्ञता के अंतर्गत बढ़िया परफॉर्म करे।

योग्यता-

इन फिल्म व टेलीविजन के एक्टिंग कोर्स में सामान्य रूप से 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सेलेक्शन के लिए टेस्ट होता हैं व लिखित के अलावा किसी फील्ड की जानकारी होने पर ही चयन होता हैं। इनकी फीस 10 हजार से 3-4 लाख रूपए सालाना के करीब हो सकती हैं। कोर्स के बाद थियेटर, रेडियो, सोशल मीडिया, टीवी, ओटीटी जैसी जगहों पर नौकरी मिलती हैं।

कॉलेज के नाम-

एआईएफटी मुंबई, एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ हैदराबाद, एमिटी स्कूल ऑफ फिल्म एंड ड्रामा, नोएडा, विसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई, एनएसडी दिल्ली आदि

डिप्लोमा या सर्टिफिकेट भी ले सकते-

यदि आप इस लेवल पर कोर्स नहीं करना चाहते जहाँ इतना समय लगे या डिग्री आदि दी जाएं तो सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। बहुत से संस्थान लोकल लेवल पर ट्रेनिंग देते हैं। इनके बारे में आप इंटरनेट से पता कर सकते हैं। ये आपके अंदर की काबलियत को व निखार देते हैं। आप इनमें इनरोल करा सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स भी हैं जो ज्वॉइन किया जा सकते हैं। मोटे तौर पर आपके अंदर स्किल्स होनी चाहिए। जिन्हें ये संस्थान या कोर्स ब्रशअप कर देते हैं।