कई सालों के विवादों के बाद आखिरकार कतर में फुटबॉल विश्व कप 2022 का आगाज हो गया हैं। 20 नवंबर को अल बायत स्टेडियम में एक शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ ही टूर्नामेंट के आगाज हुआ था। जिसमें कई सारी सारे पॉपुलर सेलिब्रेटिज ने हिस्सा लिया था। और अपनी-अपनी कला का प्रदर्शन किया था।


फीफा विश्व कप की मेजबानी करने वाले सबसे छोटे और पहले अरब देश कतर ने ओपनिंग सेरेमनी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए इस समारोह का आगाज किया गया था।


FIFA 2022 Groups-

ग्रुप-ए: इक्वाडोर, नेदरलैंड्स, सेनेगल, कतर

ग्रुप-एफ: क्रोएशिया, मोरक्को, बेल्जियम, कनाडा

ग्रुप-जी: सर्बिया, ब्राजील, कैमरून, स्विट्जरलैंड

ग्रुप-एच: उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक, पुर्तगाल घाना

ग्रुप-बी: इंग्लैंड, वेल्स, यूएसए, ईरान

ग्रुप-सी: पोलैंड, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको

ग्रुप-डी: फ्रांस, ट्यूनिशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क

ग्रुप-ई: कोस्टा रिका, जर्मनी, स्पेन, जापान


ओपनिंग सेरेमनी के संचालक के रूप में मशहूर हॉलीवुड अभिनेता मॉर्गन फ्रीमैन ने इसकी जिम्मेदारी निभाई और इस दौरान शारीरिक तौर पर दिव्यांग कतर विश्व कप के एम्बेसडर गनिम अल मुफ्ताह के साथ बातचीत की और लोगो को हसाया।


टर्नामेंट के पहले ही मैच में मेजबान कतर का सामना इक्वाडोर का हुआ हैं। दोनो देशो के दर्शक स्टेडियम खचाखच भरे हुए थे। अपने टीम को स्पोर्ट करते हुए नजर आए हैं।


कतर के मुखिया अमीर शेख तमीम बिन हमाल अल थानी और फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो भी स्टेडियम में मौजूद थे


तो वहीं साउथ कोरिया का वर्ल्ड फेमस म्यूजिक बैंड BTS के सदस्य जुंग कूक ने अपनी आवाज से दर्शकों का मनोरंजन किया। उन्होंने इस दौरान दर्जनों कलाकारों के साथ विश्व कप के लिए तैयार किए गए 'ड्रीमर्स' गाने पर पर्फाम किया।