Career In Tourism: वर्तमान समय में लोग घूमने-फिरने पर अच्छा खासा रूपए खर्च करते है। बीते कुछ सालों में देश में टूरिज्म के फील्ड में काफी तरक्की देखी गई है। हर साल 25 जनवरी को नेशनल टूरिज्म डे के रूप में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य इस फील्ड को बढ़ावा देना है। आज हम आपको बताते है कि कैसे आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते है।

टूरिज्म फील्ड में करियर-

टूरिज्म फील्म में बेहतरीन करियर बनाने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही बीए या बीबीए टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन जैसे कोर्स कर सकते है। यदि आप चाहतें है तो इस फील्ड में मास्टर्स डिग्री भी हासिल कर सकते है। यदि आपने हायर एजुकेशन जैसे- डिग्री नहीं करना चाहते है, तो बहुत से संस्थानों में इस फील्ड में डिप्लोमा कोर्स भी मौजूद है। जहाँ से आप ये कोर्स कर सकते है।

टूरिज्म फील्ड में कितनी सैलरी मिलती-

इस फील्ड में पढ़ाई करने के बाद आप टूर मैनेजर, ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, ट्रैवल स्पेशलिस्ट, टूरिज्म ऑफिसर और ट्रैवल कंसल्टेटं के रूप में कार्य कर सकते है। इसके साथ-ही आप बहुत-सी ट्रैवल कंपनियों में कार्य कर सकते है। पढ़ाई पूरी करने के बाद जब आप कही जॉब करेंगे तो शुरूआत में सैलरी भी अच्छी मिलेगी। शुरूआत में उम्मीदवार को करीब पांच से सात लाख रूपए सालाना तक मिल जाते है। यानि उम्मीदवार को करीब 45 से 60 हजार रूपए प्रति माह का वेतन मिलता है। जोकि कुछ ही साल में 1 लाख रूपए तक पा सकते है।

इन संस्थान से कर सकते हैं ये कोर्स-

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट ग्वालियर
  • आईआईटीएम नेल्लोर
  • ईआईटीएम भुवनेश्वर
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बैंगलोर
  • नई दिल्ली जामिया