Ram Mandir, Ayodhya: अयोध्या, राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा हैं आज पीएम नरेन्द्र मोदी भी अयोध्या पहुँचे हुए हैं। एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए पहुँचे हैं। पीएम मोदी का स्वागत सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया हैं। अब लोगो को 22 जनवरी 2024 का इंतजार हैं क्योकि इस दिन रामलल्ला इतने सालो के इंतजार के बाद मंदिर में पधारेंगे। बता दे कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि राम मंदिर तक पहुँचने के लिए आपको कितनी सीढ़ियाँ चलकर जानी होगी।


अगले साल यानि 2024 के पहले महीने में अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से पहले उसकी तैयारी जोरो पर चल रही हैं। बुधवार को उसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मैप को दिखाया। वीडियो के माध्यम चंपत राय ने मंदिर के निर्माण की पूरी जानकारी दी हैं। उन्होंने बताया मंदिर में कितने मंजिल का काम हो गया व कितने मंजिल में कहाँ-कहाँ काम हो रहा हैं। इसके साथ ही कितनी सीढ़ियाँ होगी क्या व लंबाई होगी।


राम मंदिर में कुल कितनी सीढ़िया हैं-

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने मंदिर से जुड़ी व भी जानकारी साझा की हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर में पांच तरह के मंडप होंगे। जिनमें नृत्य रंग सभा प्रार्थना व कीर्तन हुआ करेंगे। मंदिर के प्लिंथ क्षेत्र तक पहुँच कर राम लाल के दर्शन करने के लिए कुल 32 सीढ़िया चढ़नी होगी। इसके बाद चंपत राय ने जानकारी दी हैं कि मंदिर के चारों ओर स्क्वायर में परकोटा होंगे। जिनकी लंबाई 732मीं. वहीं चौड़ाई 14 फीट होगी। पर कोटा का मतलब होता हैं। किसी जगह इसके क्षेत्र में चारों साइड बड़ी-बड़ी ऊँची एक दीवार जैसे लाइटहाउस होता हैं।


राम जन्मभूमि मंदिर क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने मंदिर के निर्माण कार्य को लेकर रूक भी जानकारी दी उन्होंने बताया कि राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम लगभग पूरा हो गया हैं व फर्स्ट फ्लोर का काम अभी चल रहा हैं। बता दे कि 70 एकड़ की जमीन पर यह राम मंदिर बनाया जा रहा हैं। बता दे कि 70 एकड़ में राम मंदिर नहीं बनाया जा रहा इसके उत्तरी हिस्से में राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा हैं।