Most Expensive Milk In The World : दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला दूध गाय का है, गाय का दूध बच्चो को पिलाने चाय बनाने व अन्य चीजो में प्रयोग किया जाता हैं। सभी को स्वास्थ्य रहने के लिए दूध की आवश्यकता होती हैं। और सभी लोग बढ़िया दूध को पीना व उससे बनी चीजे खाने के शौखीन होते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं, दुनिया में सबसे ज्यादा महँगा दूध किस जानवर हैं यदि नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।


दुनिया में सबसे ज्यादा महंगे दूध की बात करे तो उस लिस्ट में गधी का नाम पहले आता हैं। ये सुनकर कई लोगो को आश्चर्य होगा कि क्या सच में ऐसा हैं, तो आज हम आपको बता दे कि ये सच हैं गधी का दूध दुनिया का सबसे महंगा दूध हैं। इसकी मांग ना केवल भारत में ही हैं अपितु इसकी मांग देश दुनिया में भी बढ़ती जा रही हैं। अमेरिका व यूरोप में इसकी काफी ज्यादा डिमांड है। यहाँ पर एक लीटर गधी की दूध की कीमत 160 डॉलर तक है। भारत में इसका मूल्य हुआ 13 हजार रुपये में यहां एक लीटर दूध मिलता है। लेकिन भारत में इसकी कीमत अमेरिका व यूरोप से कम हैं। यहाँ पर 5 हजार के ऊपर तक लोगो को ये दूध उपलब्ध हो जाएगा।

दुनिया का सबसे महंगा दूध-

दुनिया का सबसे महंगा दूध की श्रेणी में आता हैं नकावाज़ा आता हैं। ये कोई दुर्लभ प्रजाति नहीं है - ये एक जापानी कंपनी का ब्रांड नाम है। ये सुपर-प्रीमियम गाय के दूध का उत्पादन करती हैं। इसमें गायों से सप्ताह में केवल एक बार ही दूध को निकाला जाता हैं। तथा सभी पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए दूध को 6 घंटे के अंदर बोतल में बंद करके तैयार किया जाता हैं। यह नियमित गाय के दूध की तुलना में 3 से 4 गुना अधिक मेलाटोनिन होता है।मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो तनाव को नियंत्रित करता है और चिंता को कम करने का काम करता हैं। टोकियो में इस दूध की कीमत 40 डॉलर यानी करीब 300 रुपये प्रति लीटर है।


इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता हैं ऊंटनी, जिसका दूध सबसे महंगा माँगा जाता हैं। अरब में, खजूर और ऊंट के दूध का संयोजन लंबे समय तक उपवास तोड़ने के काम आता हैं। इसका स्वाद गाय के दूध के समान होता हैं।




इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आता हैं भैंस का दूध दक्षिण एशिया और चीन में व्यापक रूप इसका सेवन किया जाता हैं। हालांकि इटली और कुछ अन्य देशों के अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका या यूरोप में इसका व्यापक रूप से नहीं किया जाता हैं। भारत में भी इसका प्रयोग किया जाता हैं।




इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर आता हैं रॉ मिल्क जो कि बकरी का दूध होता हैं। बकरी का दूध बहुत-ही ज्यादा फायदेमंद हैं।इसमें प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और वसा और समान विटामिन और खनिज होता हैं।