PM Narendra Modi Image: प्रधानमंत्री नरेेन्द्र मोदी आज दुनिया भर में प्रसिद्ध प्रधानमंत्रियों में से एक हैं, उनके जन्मदिन पर देखिए उनकी कुछ अनदेखी तस्वीरे जिसमें उनको पहचान पाना बहुत-ही मुश्किल हैं बचपन से लेकर राजनीति में आने से पहले तक की


happy Birthday PM Narendra Modi: आज भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 72 साल के हो गए हैं, लेकिन शुरूआती दिनो में पीएम मोदी कुछ इस तरह नजर आते थे।

पीएम नरेन्द्र मोदी की वो तस्वीरे जिसे देखकर कोई भी नहीं पहचान सकता हैं कि इस तस्वीर में दिखने वाला इंसान आज भारत जैसे लोकतात्रिंक देश का प्रधानमंत्री हैं, जिसका नाम देश-दुनिया में प्रसिद्ध में हैं। 1987 में बीजेपी के संगठन सचिव बने व न्याया यात्रा निकाली थी।

इस तस्वीर को देखकर कोई कहेगा की इस तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी हैं।


पीएम मोदी द्वारा स्पीच देते हुए उस समय की तस्वीर जब उनका राजनीतिक सफर मात्र शुरूआत हुआ था। उस समय भी पीएम मोदी अपने भाषणो से विरोधियों का मुंह बंद करा देते थे। और उनके भाषण जनता के दिलो को छू जाते थे। 1987 में पीएम मोदी ने लोकशक्ति यात्रा निकाली। 1990 में आडवानी जी के साथ रथ यात्रा का जिम्मा पीएम मोदी को दिया गया था।


पीएम मोदी की तस्वीर जब वो आरएसएस में थे। 20 साल की उम्र में ABVP शाखा की शुरूआत, 22 साल की उम्र में आरएसएस के प्रचारक बने।

कोई ये तस्वीर देखकर कह सकता हैं कि इस तस्वीर मासूम बच्चा आज भारत का प्रधानमंत्री हैं। 17 सितंबर 1950 में इनका जन्म हुआ था।

मात्र 8 साल की उम्र में ही पीएम मोदी आरएसएस से बहुत-ज्यादा प्रभावित थे। भारत पाकिस्तान के जंग में मेहसाना स्टेशन पर जवानो को चाय पिलाते थे।

राजनीति में आने के बाद पीएम मोदी की तस्वीर, मात्र 18 साल की उम्र में ही पीएम नरेन्द्र मोदी की शादी यशोदाबेन से हुई थी। तथा 39 साल के उम्र में पिता का साया सर से उठ गया था। 1995 में बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव व कई राज्यो के प्रभारी बने। 1998 में बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन सचिव के रूप में चुना गया।


अपने भाषणो द्वारा जनता के दिलो में एक अलग-सी छाप छोड़ने वाले पीएम नरेन्द्र मोदी की ये एक और जनता को संबोधित करते हुए तस्वीर, 17 साल की उम्र से घर छोड़कर दो साल तक नार्थ ईस्ट इंडिया में रहे हैं।


2001 में पीएम मोदी गुजरात के पहले MLA व गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री बने थे। तथा वर्तमान में भारत के दो बार प्रधानमंत्री बने। प्रथम बार 2014 में द्वितीय बार 2019 में और अभी तक इस पद पर कार्यरत हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी का जीवनकाल प्रेरणाओं से भरा हुआ हैं। आजकल के युवाओ को उनके जीवनकाल से प्रेरणा लेनी चाहिए। पीएम मोदी ने ये साबित कर दिया कि कोई भी राह मुश्किल नहीं होती हैं यदि चाहने का दृढ़ संकल्प मन में बना लो।