PM Narendra Modi ने आज उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अयोध्या (Ayodhya) में लता मंगेशकर जी की जयंती पर चौक का वर्चुअली उद्घाटन किया हैं और इस चौक का नाम स्वर्गीय सुर साम्राज्ञी स्वर्गीय "लता मंगेशकर" जी के नाम पर रखा गया हैं।


आज यानि 28 सितंबर (बुधवार) को सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की 93वीं जयंती है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को लता मंगेशकर चौक की बड़ी सौगात दी हैं। इस अवसर पर सीएम योगी व केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी भी मौजूद रहे हैं।



सीएम योगीआदित्यनाथ ने लता मंगेशकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के नया घाट को उनके नाम पर विकसित करने की घोषणा की थी। सरयू तट के किनारे घाट में लता मंगेशकर चौक पर सबसे बड़ा केंद्र 14 टन वजनी विशालकाय वीणा हैं।


योगी सरकार ने लगभग 7.9 करोड़ के अनुमानित बजट में लता मंगेशकर चौक का विकास किया हैं। इस विशालकाय वीणा को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शिल्पकार राम सुतार ने बनाया हैं। इस वीणा को बहुत-ही ज्यादा आकर्षक बनाया गया हैं।


इस चौक के उद्धाटन के समय वहाँ पर सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन कराया गया हैं। आज होने वाले कार्यक्रम में लता मंगेशकर के परिजनों को भी बुलाया गया हैं। इसके साथ ही अयोध्या के साधु-संत, प्रशासनिक अधिकारी समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेगे वहाँ पर सीएम योगी व केन्द्रीय पर्यटन मंत्री भी मौजूद रहेगे। यूपी सरकार अयोध्या को दुनिया की पहली सांस्कृतिक सिटी के रूप में विकसित कर रहे हैं।