Emoji Real Meaning: आप जब किसी को Text करते या किसी को Comments करते तो आप ईमोजी का प्रयोग जरूर करते हैं, लेकिन क्या आपको वास्तव में इन ईमोजी का मतलब पता होता हैं कि ये ईमोजी किस लिए प्रयोग किए जाते हैं। एक शोध में पाया गया हैं कि दुनिया-भर में सभी लोग ईमोजी का प्रयोग तो करते हैं, लेकिन उन्हें इसका वास्तविक मतलब नहीं पता होता हैं। वो अपने अनुसार ईमोजी का इस्तेमाल अपनी फिलिंग को व्यक्त करने के लिए कर लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं होता हैं, हर एक ईमोजी का अपना एक अलग ही मतलब होता हैं। चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।



इस ईमोजी को तो आपने बहुत बार प्रयोग किया होगा। ज्यादातर लोग इसका प्रयोग हल्की-सी मुस्कान के लिए प्रयोग करते हैं, लेकिन इसका मतलब मुस्कान नहीं होता हैं। इसका वास्तविक मतलब जेन-ज़ेड या फिर मिलेनियल्स इसे गुस्सा और व्यंग से जुड़ा इमोजी माना जाता हैं।


इस ईमोजी का प्रयोग ज्यादातर लोग उल्टी स्माइल के लिए करते हैं। लेकिन इसका वास्तविक मतलब उल्टी स्माइल की जगह बेवकूफी, व्यंग, विडंबना, मजाक आदि को दर्शाना हैं।


इसका भी प्रयोग अक्सर लोगो द्वारा किया जाता लोग ज्यादातर इसका प्रयोग डर या किसी गलती या दाँत पीसने के लिए करते हैं।. लेकिन इसका वास्तविक इस्तेमाल घबराहट और शर्मिदंगी जैसे भाव को दर्शाना हैं।


इस ईमोजी का प्रयोग ज्यादातर लोग कोई फर्क नहीं पड़ता या कंफ्यूजन के लिए करते हैं, लेकिन इसका वास्तविक मतलब ये नहीं होता हैं। दरअसल ये इमोजी इन्फॉर्मेशन डेस्क पर मौजूद व्यक्ति को लेकर बनाया हैं।

ऐसे ही बहुत-से ऐसे ईमोजी हैं, जिनका प्रयोग हम गलत करते हैं। जैसे जिस ईमोजी का प्रयोग हम लोग नमस्ते के लिए करते हैं वास्तव में उसका मतलब प्रार्थना या हाई-फाइव के लिए ही होता हैं।