Loudspeaker Controversy| लाउडस्पीकर की आवाज आजकल देश की राजनीति में ऐसे गुंज रही है तिक जैसे क्रू रुक्षेत्र में महाभार का शंखनाद हो. एक रफ वह लोग हैं जो लाउडस्पीकर को सही आंक रहे है, तो दूसरी तरफ वह लोग हैं, जिनका कहना है तिक लाउडस्पीकर के शोर से उनकी तिजंदगी तबाह हो गई है. लाउडस्पीकर का शोर चाहे मंदिर से या मस्जिद से आ रहा हो, लेकिन इससे परेशान होने वालो का दर्द एक जैसा है.

इसके आलावा लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Controversy) पर देश की तमाम अदालतों सहित सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फै सला भी आ चुका है. लेकि न लाउडस्पीकर की ध्वनि (Loudspeaker Sound) कैंसर की तरह फै लती जा रही है. लाउडस्पीकर को लेकर देश की तमाम राज्य सरकारें भी सि यासी घमासान से बाहर निकल नही पा रही.हालात यह है कि लाउडस्पीकर कही मुस्लिम बन जाता है तो कही हिन्दू बन जाता है. कोई भी पक्ष झुकने को तैयार नही है. सबके अपने-अपने तर्क हैं. यह सब तब हो रहा है जबकि लाउडस्पीकरऔर उसकी आवाज का निर्धारण करने के लि ए बाकायदा कानून बने हुए हैं.

महाराष्ट्र से लाउडस्पीकर की सियासी शुरुवात-

इस समय पूरे देश में लाउडस्पीकर को लेकर जो वि वाद छि ड़ा हुआ है उसके मुख्य नायक महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे को माना जा रहा है. एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने 2 अप्रैल को कहा था कि अगर महाराष्ट्र सरकार 3 मई तक मस्जिदो से लाउडस्पीकर नहीं हटवाती है तो उनकीपार्टी के कार्यकर्ता शुक्रवार को नमाज के वक्त मस्जिद के सामने बड़े-बड़े स्पीकरों पर हनुमानचालीसा बजायेगें.

इस विवादित बयान पर टिप्पणी करते हुए नासिक पुलिस कमिश्नर ने कहा कि कोई पार्टी या नेता अजान के 15 मि नट पहले या बाद में लाउडस्पीकर पर भजन चलाने का वि चार कर रहा है तो उसे पुलिस से परमिशन लेनी होगी. उन्होने कहा था कि ऐसा ना करने पर 6 महीने की जेल होगी. उसके बाद लाउडस्पीकर की खबर रातो रात फै ल गई, देखत ही देखते महाराष्ट्र सहि त देश के अन्य राज्यो में सियासी जंग शुरु हो गई.

उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर की एंट्री-

देश में लाउडस्पीकर को लेकर चल रहे वि वाद का असर यूपी में भी दिख रहा है. जब लाउडस्पीकर का बवाल उत्तर प्रदेश की भूमि पर पहुंचा तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाउउस्पीकर को लेकर आदेश जारी कर दिया.सीएम योगी आदित्यनाथ ने 18 अप्रैल को पुलि स अधि कारि यों के साथ एक बैठक की. इस बैठक में

उन्होने कहा कि धार्मि क आजादी सबको है लेकि न लाउडस्पीकर की आवाज मंदिर या मस्जिद केबाहर नही जानी चाहिए, साथ ही उन्होने यह भी कहा कि नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति नही दी जाएगी.

यूपी के रास्ते दिल्ली तक-

लाउडस्पीकर का वि वाद यूही नहीं रुका. उत्तर प्रदेश में चल रहे ताबड़तोड़ एक्शन के बाद लाउडस्पीकर वि वाद की लपटें देश की राजधानी दि ल्ली तक जा पहुची. कांग्रेस सहि त देश की तमाम राजनीति क पार्टि यां मुस्लि म वोट बैंक के चलते खुलकर नही बोलती. यह वही लोग हैं जो दि ल्ली केजहांगीरपुरी में अति क्रमण वि रोधी अभि यान के खिलाफ खड़े नजर आते हैं, लेकि न जब इन लोगो को लाउडस्पीकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फै सले की याद दि लाई जाती है तो यह एक दूसरे की बगले झांकने लगते हैं. क्योकिं लाउडस्पीकर की आवाज में उन्हें अपना वोट बैंक दिखाई देता है