Petrol Prize | पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा राज्यो से अपील की गयी थी। वो पेट्रोल पर लगने वाले Vat Tax (वैट टैक्स) में कमी करे। ताकि लोगो को राहत मिल सके। जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने ये फैसला लिया हैंं, कि आज वो इस पर कैबिनेट की मीटिंग में प्रस्ताव लायेगी।

महाराष्ट्र में कम हो सकते हैं पेट्रोल के दाम-

कल प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राज्यो से पेट्रोल के दामों में कमी करने की गुजारिश करने के बाद लगता हैं, महाराष्ट्र का वित्त विभाग इस पर संज्ञान लेने जा रहा हैं। जिसकी वजह से लोगो को बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों में कुछ राहत मिल सकती हैं। आपको बता दे कि आज महाराष्ट्र कैबिनेट की होने वाली बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट टैक्स में कटौती का प्रस्ताव आने वाला है, जिसके लिए वित्त विभाग ने एक सूची तैयार की हैं।

महाराष्ट्र वित्त विभाग के अनुसार, यदि महाराष्ट्र सरकार द्वारा पेट्रोल के दामो में एक रूपये की भी कमी की जाये तो राज्य के सरकारी खजाने पर 121 करोड़ रूपये का बोझ बढ़ जायेगा। अगर वो 2 रूपये की कमी करते हैं, तो 243 करोड़ रूपये का बोझ बढ़ जायेगा। वही यदि राज्य 5 रूपये की कटौती वैट टैक्स में करेगा तो उसे 610 करोड़ रूपये का नुकसान हो सकता हैं। इसके बावजूद भी महाराष्ट्र सरकार ने इस प्रस्ताव को स्वीकार करने और पेट्रोल के दामो को कम कर लोगो को राहत देने के प्रस्ताव को स्वीकृत कर लिया है।

क्या कहा था प्रधानमंत्री ने वैट टैक्स की कटौती पर-

पीएम मोदी ने कल राज्यों का नाम लेते हुए कहा था कि केन्द्र ने एक्साइज ट्यूटी घटाई थी। इसके बावजूद भी कुछ राज्यों ने वैट टैक्स में कमी नहीं की जिसकी वजह से लोगो को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा हैं। मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा हूँ। बल्कि राज्यो की भलाई के लिए ये कह रहा हूँ। आपको बता दे कि प्रधानमंत्री ने जिन राज्यो के नामो का जिक्र किया था। उसमें से एक राज्य भी बीजेपी शासित नहीं थे।

जिसके बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया था। कि उन्होने एक तरफा बात की हैं। और हमारी बातो कोअनसुना किया गया हैं।