Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली की तरह अब पंजाब में भी मोहल्ला क्लिनिक (Mohalla Clinic) खोलने की कवायद तेज हो गई है. क्योंकि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab Chief Minister Bhagwant Mann) सोमवार को दो दिन के प्रवास के लिए दिल्ली पहुचे. जहां उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal), उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) सहित पार्टी के अन्य नेताओं के साथ मुलाकात की साथ ही दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही विभन्न योजनाओं का जायजा लिया.

भगवंत मान ने अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक की और मोहल्ला क्लिनिक समेत कई योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की. बैठक में मान सरकार के आला अधिकारियों भी शामिल हुए साथ ही सहमति यह बनी कि दिल्ली की तर्ज पर मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत पंजाब में की जाएगी.

मोहल्ला क्लिनिक आखिर है क्या?

सरल भाषा में समझें तो मोहल्ला क्लिनिक एक तरह से प्राथमिक उपचार केंद्र है. दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक की शुरुवात सबसे पहले अरविंद केजरीवाल सरकार ने 2015 में की थी. मोहल्ला क्लिनिक पर मरीजों को मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाती है. इसमें जाँच से लेकर दावा देने तक की सुविधा मुफ्त है. मोहल्ला क्लिनिक की शुरुवात अस्पतालों का बोझ कम करने के लिए की गई थी. इसके जरिए गरीबी रेखा के निचे गुजर बसर करने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्चे में कमी आई है।

जन-जन तक स्वास्थ्य सेवायें-

दिल्ली सरकार नें जब मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत शुभारम्भ किया था तब पूरे देश में इसकी चर्चा थी. कोरोना काल में मोहल्ला क्लिनिक की व्यवस्था डगमगा गई थी, लेकिन अब सेवाएं फिर से सुचारू रुप से चल रही है।

मोहल्ला क्लिनिक का उद्देश्य हर मोहल्ले में गरीब और पिछड़े लोगों का इलाज सुनिश्चत कराना है. मेडिकल स्टोर्स से बिना डॉक्टरी सलाह के दवाएं लेने का चलन खत्म होगा. इससे दवाई खाने से होने वाले साइडइफेक्ट के मामले भी कम होंगे और लोगों को राहत मिलेगी।

सरकारी अस्पतालों में भीड़ कम लगेगी-

अभी पंजाब में शहरी और ग्रामीण उप स्वास्थ्य केंद्र तो हैं, लेकिन ज्यादातर सीएचसी में स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत ठीक नहीं है. मोहल्ला क्लिनिक में सर्दी-खांसी और अन्य सामान्य बीमारियों का इलाज हो सकेगा. ऐसे में सरकारी अस्पतालों में लगने वाली मरीजों की भीड़ भी कम होगी. मोहल्ला क्लीनिक में स्वास्थ्य समस्याओं का निदान, दवाइयां और मुफ्त टेस्ट की सुविधा दी जाएगी।

बड़ी इमारक की जरूरत नहीं-

मोहल्ला क्लिनिक खोलने के लिए बड़े भवन की जरुरत नहीं पडेगी. क्योंकि मोहल्ला क्लिनिक में केवल जनरलOPD की व्यवस्था होती है. इसलिए यह एक छोटे से कमरे में भी खोला जा सकता है।

पंजाब में भी नगर निगम की मदद से मोहल्ला क्लिनिक की शुरुवात की जायेगी. कई जगहों पर तो दूर-दूर तक कोई स्वास्थ केंद्र नहीं है. ऐसे में इनके बनाने से बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी ।