Nursing Seats in UP: प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश की जनता को उत्तम चिकित्सकीय सेवायेें उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार अपनी इसी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए, निरन्तर प्रयास कर रही है और आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होेंने बताया कि प्रदेश के राजकीय क्षेत्र के नर्सिंग पाठयक्रम हेतु सुधारात्मक पहल करते हुए वर्तमान सत्र 2021-22 मेें 240 सीटों की वृद्धि की गयी है। प्रदेश के मेडिकल कालेज आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, कन्नौज, ग्रेडर नोएडा और आरएमएल लखनऊ, प्रत्येक में 40-40 सीटों की वृद्धि की गयी है। इस प्रकार नर्सिंग की सीटों की संख्या 338 से बढ़ कर 578 हो गयी है।

प्रति कॉलेज होंगी 60 सीटें

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 06 राजकीय मेडिकल कॉलेजों अम्बेडकरनगर, जालौन, आजमगढ़, सहारनपुर, बांदा, और बदायूं एवं 05 स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज हरदोई, शाहजहांपुर, बहराइच, बस्ती और आयोध्या में बीएससी नर्सिंग की 60 सीट प्रति कॉलेज संचालित किये जाने हेतु पदों के सृजन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

112 अभ्यर्थियों को NEET से प्रवेश

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश मेें पहली बार राजकीय नर्सिंग कालेजों में बीएससी नर्सिंग हेतु नीट यूजी के माध्यम से 112 अभ्यर्थियों को काउन्सलिंग के माध्यम से प्रवेश दिया गया है। शेष छात्रों को अटल बिहारी बाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय के द्वारा प्रवेश प्रदान किया गया है।

गैर शैक्षणिक पदों का हो चुका सृजन

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि बीएससी नर्सिंग कोर्स प्रारम्भ किये जाने हेतु नियमित रूप से शैक्षणिक एवं आउटसोर्स के रूप में गैर शैक्षणिक पदों का सृजन किया जा चुका है और तात्कालिकता के दृष्टिगत शैक्षणिक पदों को संविदा के आधार पर भरे जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक पदों का अधियाचन शीघ्र ही लोक सेवा आयोग, प्रयागराज को प्रेषित कर दिया जायेगा।