Sarkari Naukri 2023 : उत्तर प्रदेश में जल्द ही 7 लाख से ज्यादा नौकरियां आने वाली हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा हैं कि PM व CM इंटर्नशिप कार्यक्रम के जरिए प्रदेश में 7 लाख 50 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसके लिए सीएम योगी ने उद्यमियों से आगे आने को कहा हैं। तो वहींं राज्य के जल्द ही एक्सप्रेस-वे के समीप एमएसएमई क्लस्टर का भी विकास किया जाएगा। सीएम योगी ने इंटरनेशन एमएसएमई दिवस 2023 के अवसर पर लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में ये बात कही हैं।

सीएम ने कहा कि सूक्ष्म, छोटे व मध्यम उद्यम (MSME) उत्तर प्रदेश में करोड़ो लोगों के लिए आजीविका का स्त्रोत हैं। PM व CM इंटर्नशिप कार्यक्रमों के जरिए 7.5 लाख युवाओं को जॉब दिया जाएगा। योगी ने कहा कि एमएसएमई विभाग को पूर्वांचल, बुंदेलखंड व गंगा एक्सप्रेस-वे के साथ ही भूमि को चिन्ह्रित करके एमएसएमई क्लस्टर विकसित करना चाहिए। सीएम ने कहा कि यूपी देश का पहला राज्य हैं। जिसने MSME क्षेत्र को जीवित रखने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) स्कीम को लागू किया हैं।

सूत्रों कि माने तो यूपी पुलिस में 52 हजार से अधिक कांस्टेबल के पदों पर भर्तियों की घोषणा कर दी गई हैं। इसका विज्ञापन जुलाई 2023 में जारी किया जा सकता हैं। अधिसूचना जारी होने के साथ ही एप्लीकेश प्रोसेस भी शुरू हो जाएगी। सीएम योगी ने कहा था कि पुलिस भर्तियों में 20 फीसदी हिस्सेदारी महिलाओं के लिए अनिवार्य हो गया हैं।

पुलिस सिपाही पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन के योग्य होंगे। तो वहीं नकल माफियों से बचने के लिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जाएगा। एग्जाम में प्रश्न ऑनलाइन पूछे जाएंगे व आंसर पेन-पेपर मोड में देना अनिवार्य होगा।