UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने लखनऊ में बिजली उत्सव और ऊर्जा दिवस के अवसर पर विभिन्न बिजली वितरण केंद्र का उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम में आज भाग लिया हैं। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि-"राज्य में करीब 1.21 लाख गांव ऐसे थे, जहां आज़ादी के बाद से विद्युत पहुंच नहीं पाई थी".

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यह आयोजन 25 जुलाई से 30 जुलाई तक आयोजित किया गया है। देश भर में आयोजित इस कार्यक्रम के तहत पिछले आठ वर्षों में ऊर्जा क्षेत्र में हुए बदलाव को दर्शाया गया है। प्रधानमंत्री बिजली मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम पुनर्निर्मित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ करेगे। इसी कार्यक्रम के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न बिजली वितरण केन्द्र का उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लिया हैं।

PMO ने बताया -

आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने बिजली क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहलों की शुरुआत की है। इन सुधारों से इस क्षेत्र में बदलाव आया है। पीएमओ द्वारा कहा कि- लगभग 18,000 गांवों का विद्युतीकरण किया हैं। इस कार्यक्रम के दौरान मोदी एनटीपीसी की हरित ऊर्जा से जुड़ी 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सोलर रूफटॉप पोर्टल का भी शुभारम्भ करने जा रहे हैं। जो रूफटॉप सोलर प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया की ऑनलाइन ट्रैकिंग को सक्षम करेगा। इसमें आवेदन दर्ज करने से लेकर आवासीय उपभोक्ताओं के बैंक खातों में संयंत्र की स्थापना और निरीक्षण के बाद सब्सिडी जारी करने तक शामिल हैं।

इसके अलावा पीएम तेलंगाना में 100 मेगावाट के रामगुंडम फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट और केरल में 92 मेगावाट के कयामकुलम फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। रामागुंडम परियोजना भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर परियोजना है। जिसमें 4.5 लाख 'मेड इन इंडिया' सोलर पीवी मॉड्यूल हैं। कायमकुलम परियोजना दूसरी सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर परियोजना हैं। जिसमें पानी पर तैरते 3 लाख 'मेड इन इंडिया' सोलर पीवी पैनल शामिल किया गया हैं। इसके अलावा लेह, लद्दाख में ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट एक पायलट परियोजना है, जिसका उद्देश्य लेह और उसके आसपास पांच फ्यूल सेल बसों का परिचालन करना हैं। इसके अलावा अन्य प्रधानमंत्री जी द्वारा अन्य कार्यक्रमो का भी आयोजन किया जाएगा।