UP News: यूपी सरकार द्वारा की गयी कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि राजकीय मेडिकल कॉलेजों और शासकीय मेडिकल शिक्षण संस्‍थानों में 10 हजार नए पदों पर भर्तियाँ निकाली जाएगी। तथा इसके साथ ही सिपाही भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया। व संजय गांधी पोस्‍ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन और भत्‍ते दिए जाने के प्रस्ताव को भी पास कर दिया गया हैं।

योगी सरकार युवाओं को देगी रोजगार-

इस बार यूपी कैबिनेट की बैठक में 16 प्रस्‍ताव रखे गए थे। जिसमें से 15 प्रस्ताव पास कर दिए गये हैं। तथा इसके साथ ही मेडिकल प्रोफेश्‍नल्‍स के लिए शासकीय मेडिकल शिक्षक संस्‍थानों में भर्ती के करने की बात भी कही गयी हैं। राजधानी लखनऊ में हुई राज्‍य सरकार की कैबिनेट बैठक में चिकित्सा विभाग के दो महत्वपूर्ण प्रस्तावो को पास करते हुए अपनी मुहर लगा दी हैं।

यूपी सरकार द्वारा बैठक में फैसला लिया गया है कि राजकीय मेडिकल कॉलेजों और शासकीय मेडिकल शिक्षण संस्‍थानों में 10 हजार नए पदों पर भर्ती की जाएगी इसके अलावा संजय गांधी पोस्‍ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट (SGPGI) के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन और भत्‍ते दिए जाने पर भी मुहर लगा दी गयी हैं।

सिपाही भर्ती के नियमों में बदलाव-

कैबिनेट की बैठक में प्रवर्तन दल की सिपाही भर्ती के नियमों में भी बदलाव करने की मंजूरी प्रदान कर दी गयी हैं। अब प्रवर्तन दल के सिपाही समूह 'घ' नहीं बल्कि समूह 'ग' के अंतर्गत भर्ती किए जाएंगे। तथा साथ ही साथ शैक्षणिक योग्‍यता को बढ़ाकर इंटरमीडिएट कर दिया गया है। प्रवर्तन दल के सिपाहियों का चयन अब उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग के आधीन होगा।

इसके अलावा कई अन्य प्रस्ताव पास-

इसके अलावा यूपी सरकार द्वारा कई अन्य प्रस्‍ताव भी स्‍वीकृत किए गए हैं। जिसमें राज्‍य के 62 जिलों में 921 करोड़ की लागत से 2100 नलकूप लगाने का भी फैसला लिया गया हैं। साथ ही राज्‍य अध्‍यापक पुरस्‍कार के नियमों में बदलाव को भी मंजूरी प्रदान की गयी हैं। ये पुरस्‍कार अब 18 अलग-अलग कैटेगरी में प्रदान किए जाएगे। अभी तक इनकी तारीखो की घोषणा नहीं की गयी हैं। वो भी जल्द से जल्द घोषित किया जाएगा।