UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अब आम जनता को राहत देते हुए योगी सरकार (Yogi Government) द्वारा एक और फैसला लिया गया हैं। आपको बता दे कि सरकार ने 7 रुपये का स्‍लैब वापस ले लिया हैं। जिसकी वजह से अब यूपी में बिजली के बिल में कमी आयेगी। जानिए क्या होगी यूपी में नई बिजली के बिल की दरे। विद्युत नियामक आयोग ने करीब 1.20 करोड़ गरीब उपभोक्‍ताओं को राहत दिया हैं।

UP Electricity Rates (यूपी में बिजली की दर)-

UP Electricity New Rates: उत्तर प्रदेश (UP) इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (UPERC) ने बिजली की नई दरे घोषित कर दी हैं। जिसके तहत अब यूपी में बिजली के बिल की दरो में कमी आयी हैं। UPERC के इस फैसले से आम जनता को राहत मिलेगी। 100 यूनिट से कम और 500 यूनिट से ज्यादा बिजली इस्तेमाल करने वाले लोगो को इस घोषणा से राहत मिल सकती हैं। तो वही 300 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करने पर अधिकतम 6.50 रुपये दर होगी।

यदि 151 से 300 यूनिट खर्च किया तो 6 रुपये और 101 से 150 यूनिट खर्च किया तो 5.50 रुपये यूनिट की दर से ही बिजली का बिल बनेगा। घरेलू बीपीएल बिजली 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से ही मिलेगी। इसके लिए आपको अभी तक बीपीएल से 3.35 रुपये टैरिफ चार्ज किया जाता था। लेकिन इसके लिए आपको केवल एक किलोवॉट 100 यूनिट के अंदर बिजली खर्च करना होगा।

जानिए कितने प्रतिशत कम आएगा बिजली का बिल-

सरकार द्वारा 7 रुपये का स्‍लैब वापस ले लिए जाने की वजह से ऐसे में ग्रेटर नोएडा में बिजली रेट्स में कम से कम 10 प्रतिशत की कमी आई है। इसके साथ ही घरेलू बिजली यानि डोमेस्टिक बिजली की मैक्सिमम दर 6.5 रुपये पर यूनिट हो गई हैं। इसकी वजह से आम जनता को अब बिजली के बिल में कमी आने की वजह से थोड़ी राहत मिल सकेगी।