UP Scholarship:यूपी में अब छात्रो को पढ़ाई के लिए फ्री पैसा दिया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग इस स्कॉलरशिप स्कीम पर विचार कर रहा हैं। खबरो की माने तो इस योजना के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिप्यूट की 250 संस्थाओं के साथ-साथ राज्य की प्रतिष्ठित संस्थाएं को चुना जाएगा। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के 500 मेधावी छात्रों की पूरी शिक्षा का खर्चा उठाया जाएगा।

इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ-

यूपी सरकार द्वारा जारी की जाने वाली इस योजना को मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 कहा गया हैं। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के छात्रों की पढ़ाई के साथ-साथ हॉस्टल और मेस का खर्चा राज्य सरकारी उठाएगी। इसके साथ ही 15 करोड़ रुपये प्रदान की जाएगी। योगी सरकार ने इस योजना का जिक्र अपने बजट में किया था। इस योजना के तहत, योगी सरकार 1.14 करोड़ छात्रों को शिक्षा सुविधा देना हैं। अनुसूचित जाति के छात्रों को प्रतियागिता परीक्षा की तैयारी के लिए 12 करोड़ की लागत में गोरखपुर में प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण किया जा रहा हैं।

यूपी मेधावी छात्र पुरस्कार योजना-

इस योजना के तहत यूपी में गरीब श्रमिक के मेधावी बच्चो को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ वे छात्र जिनके माता पिता उत्तर प्रदेश श्रम विभाग में रजिस्टर्ड है, वही उठा सकते हैं। योजना के अंतर्गत श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के महत्त्व को इसके प्रति जागरूक करना हैं। छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्र यूपी सरकार के निवासी होने चाहिए।
  • यूपी सरकार के अन्य योजना का लाभ ना उठा रहे हो।
  • इसके साथ ही 5वीं से 8वीं कक्षा तक 70% या उससे अधिक अंक होना चाहिए।
  • कक्षा 9 से 12 तक एवं उससे उच्च या तकनीकी शिक्षा में 60% या उससे अधिक नंबर होना चाहिए।
  • छात्रो के माता-पिता श्रमिक मजदूरी के काम या कंस्ट्रक्शन के काम से जुड़े हुए होना चाहिए।

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र पुरस्कार योजना-

इस योजना के तहत श्रमिकों के मेधावी बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाती है. यह योजना राज्य के श्रम विभाग द्वारा चलाई जाती है। यह योजना 2009 में शुरू की गयी थी। इसके तहत मेधावी छात्रो को पुरस्कार दिया जाता हैं।