UP News: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के बाद ग्राम्य विकास विभाग ने मनरेगा के तहत जिलों में रिक्त 1278 पदों को भरे जाने के बारे में कहा जा रहा हैं। ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने सभी जिलाधिकारियों व जिलों में तैनात जिला कार्यक्रम समन्वयकों को नियमानुसार रिक्त पदों पर भर्ती के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

आपको बता दे कि उपमुख्यमंत्री ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की। जिसमें ग्राम्य विकास विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा में रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए थे। मनरेगा के तहत गांवों में लोगों को रोजगार से जोड़ने और गांवों के विकास के काम को और गति प्रदान करने की कोशिश की जा रही हैं। इस बैठक में उन्हें बताया गया कि 1278 पदों पर रिक्तियों के सापेक्ष जनपद स्तर पर जिला कार्यक्रम समन्वयक/ जिला अधिकारियों को नियमानुसार नियुक्ति की कार्यवाही कराए जाने के संबंध आदेश जारी किया हैं। विदा कार्मिको के चयन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात कार्मिकों की सूचना रूरल सॉफ्ट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

मनरेगा में जनपद स्तर पर विभिन्न रिक्तियों पर सेवा प्राप्त किए जाने के संबंध में जारी शासनादेशों के हवाले से भर्तियां करने को कहा हैं। तो वहीं अधिकारियो का कहना हैं कि मनरेगा के तहत जनपद तथा विकासखंड स्तर पर सृजित प्रशासनिक मद का आंकलन कर उपलब्ध धनराशि की सीमा के भीतर जरूरी संख्या में मनरेगा संविदा कार्मिकों की सेवा प्रदाता के माध्यम से भर्ती की जाएगी। सरकार द्वारा निकाली गई इन भर्तियों के माध्यम से आम जनता को काफी मद्द मिलेगा।