UP News:5 जी (5G Network) सेवा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) एक अक्टूबर को दिल्ली में करेगे। तो वहीं उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय शहर वाराणसी एयरपोर्ट (Varanasi Airport) पर भी एक अक्टूबर को सेलफोन 5जी नेटवर्क का शुभारंभ होगा। इसके लिए यहां रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में भव्य आयोजन किया जाएगा। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जा रहा शुभारंभ लाइव दिखाया जाएगा। इस समय सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी यहाँ पर मौजूद रहेगे।

देश का पहला 5जी नेटवर्क वाला एयपोर्ट-

संचार मंत्रालय के अधीन आने वाले नेशनल ब्राडबैंड मिशन (एनबीएम) के अनुसार इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आइएमसी) 2022 की शुरूआत किया जाना हैं। इसके लिए वाराणसी में स्पेशियली क्योरेटेड 5जी यूज केस एक्जीबिशन का आयोजन किया जाएगा। रुद्राक्ष में आयोजित बड़े समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ संवाद करेगे यहाँ पर ये कंपनियाँ प्रर्दशनी भी लगा सकती हैं। लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर भी 5जी सेवा के लिए केबल डाल दिया गया है। इसकी केवल टेस्टिंग बाकी रह गयी हैं। अधिकारियों कि माने तो यदि सबकुछ सही रहा तो ये देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट बन जाएगा जहाँ पर 5G की सुविधा मिलेगी।

मोदी सरकार ने 1.5 करोड़ से ज्यादा स्पेक्ट्रम खरीदे-

एयरटेल के अधिकारी 29 सितंबर को आएंगे। वह तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान करने आयेगे। आपको बता दे कि मोदी सरकार ने 5जी सेवा के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो, भारती एंटरप्राइजेज के एयरटेल व बोडाफोन-आइडिया ने करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के स्पेक्ट्रम खरीद चुके हैं।