UP News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हालहि में एक नई योजना लागू की जाने की सोची जा रही हैं, जिसके तहत यूपी में श्रम श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को स्तरीय शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना का नाम होगा अटल आवासीय योजना, इसके तहत बनने वाले स्कूल बिल्कुल नवोदय की तर्ज पर आधारित होगे। आगरा के फतेहपुर सीकरी क्षेत्र के कौरई गांव में बन रहे अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण मई 2021 में शुरू हुआ था। और इस योजना के तहत इस स्कूल का काम काफी तेजी से चल रहा हैं और इस साल अक्टूबर माह तक स्कूल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

2023 से प्रवेश प्रारम्भ हो जाएगा-

असार लगया जा रहा हैं, कि नए शिक्षा सत्र 2023 में विद्यालय में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस आवासीय विद्यालय में निर्माण श्रमिकों के 6 से 14 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को प्राथमिक, जूनियर हाईस्कूल और माध्यमिक शिक्षा की सुविधा उपलब्ध कराते हुए गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान की जाएगी। इनका चयन काउंसलिंग के आधार पर होगा। अटल आवासीय स्कूल का कार्य लगभग 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका हैं। और कार्य प्रगति पर हैं।

अटल आवासीय विद्यालय योजना CBSE व ICSE पैटर्न-

जिन श्रमिक परिवारों का श्रम विभाग में पंजीकरण है, उन्ही के बच्चो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। विद्यालयों में छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी आगे बढ़ाया जाएगा। छात्र अपनी पसंद के खेलों में भाग ले सकेंगे। इसमें छात्रों का चयन काउंसलिंग के आधार पर किया जाएगा। यहां सीबीएसई और आईसीएसई पैटर्न के आधार पर शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस विद्यालय के संचालन की पूरी जिम्मेदारी श्रम विभाग को दिया गया हैं।

अटल आवासीय विद्यालय में व्यवस्था-

इस विद्यालय में 4 पूर्णकालिक अध्यापक, 3 अंशकालिक अध्यापक, एक वार्डेन, एक लेखाकार, 4 चौकीदार/ चपरासी, एक रसोईया एवं एक सहायक रसोईया को रखा जाएगा। इस आवासीय विद्यालय में 5 कक्ष होंगे, जिनमें से एक कक्ष अध्यापकों के लिए, एक कक्ष कार्यालय के लिए और तीन कक्ष बच्चों की शिक्षा के उपयोग के लिए होंगे। इसमें 3 शौचालय, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के साथ ही निर्बाध बिजली की व्यवस्था भी की जाएगी। इस योजना का लाभ उन सभी गरीब बच्चों को पढाई को मौका मिलेगा, जो खराब आर्थिक स्थिति के कारण स्कूलों में प्रवेश नहीं ले पाते है।