UP News: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उनके मंत्री विदेश जाकर रोड शो करेगे। उनका ये दौरा 16 नवंबर से शुरू होगा। तो वहीं खबरो कि माने तो सीएम योगी का दौरा 3 दिसंबर के बाद हो सकता हैं। गुजरात में होने वाले चुनाव की वजह से सीएम योगी के रोड शो की तारीख अभी तय नहीं हो पाई हैं। चुनाव की वजह से ही सीएम योगी का दौरा देर में होगा। बता दे कि हर रोड शो में दो मंत्रियों के साथ अधिकारियों की टीम रहेगीं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन फरवरी 2023 से किया जाएगा।

यूपी के ये मंत्री करेंगे विदेश का दौरा-

इस दौरे के लिए डिप्टी सीएम समेत तमाम कैबिनेट मंत्रियों के दौरे का खाका तैयार किया गया हैं। सीएम योगी लंदन, न्यूयॉर्क, डालस, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को में रोड शो करेंगे। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और एमएसएमई मंत्री राकेश सचान एक से पांच दिसंबर तक यूएई में दौरे पर रहेंगे। तो वहीं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और एमएसएमई मंत्री राकेश सचान एक से पांच दिसंबर तक यूएई में दौरा करेगें। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और मत्स्य मंत्री संजय निषाद आठ से 12 दिसंबर तक मेक्सिको और ब्राजील के दौरा करेगे।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय एक से पांच दिसंबर तक नीदरलैंड और पेरिस का दौरा करेगे। स्पीकर सतीश महाना और पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह 28 नवंबर से पांच दिसंबर तक कनाडा और अमेरिका का दौरा करेंगे। जबकि औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद सात से 15 दिसंबर तक जर्मनी और स्वीडन का दौरा करेगे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और बाल विकास पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य 23 नवंबर को इजरायल का दौरा करेंगे।

शिक्षा मंत्री आशीष पटेल और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह 18 से 23 नवंबर तक जापान का दौरा करेगे।जबकि जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और शहरी विकास मंत्री एके शर्मा 16 से 22 दिसंबर तक ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और थाईलैंड का दौरा करेंगे। तो वहीं औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और श्रम मंत्री अनिल राजभर 15 से 20 दिसंबर तक मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगे।