UP News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 10 जिलों में भव्य और अत्याधुनिक सुविधाओं वाले न्यायालय भवनों के निर्माण के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किया हैं। बता दे कि मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ ने प्रदेश के 10 जिलों में भव्य और अत्याधुनिक सुविधाओं वाले न्यायालय भवनों के निर्माण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया दिया हैं। तथा १५ दिन के अंदर ही इसका डिजाइन पेश करने का आदेश दिया हैं।

देश के लिए एक मॉडल के रूप में विकसित हो-

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा हैं कि इन भवनों की डिजाइन न सिर्फ खूबसूरत हो, बल्कि इन्हें वर्टिकल आकर में बनाया जाए जिससे जमीन की भी बचत हो सके। तथा इसके अलावा आने वाले 25 से 30 साल बाद कि जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन न्यायालयो को निर्मित किया जाए। नये न्यायालय भवनों में न्यायाधीशों के लिए सुंदर, स्वच्छ और हवादार कमरों के साथ ही अधिवक्ताओं के लिए अच्छे चैम्बर, बड़ी लाइब्रेरी, कैंटीन, पार्किंग और सेमिनार हॉल भी निर्मित होना चाहिए। ये देश के सबसे ज्यादा सुविधायुक्त न्यायालय होने चाहिए। ताकि ये देश के लिए एक मिसाल बन सके।

तीन कैटेगरी में बनेगा न्यायालय-

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा हैं कि नये न्यायालय भवनों के लिए तीन कैटेगरी बनाने के लिए कहा है, जिसमें 40-70 लाख की आबादी, 25-40 लाख की आबादी और 25 लाख से कम आबादी वाले जिलों के लिए अगले 25 साल की जरूरतों के अनुसार न्यायालय को विकसित किया जाए। इसके लिए महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश के न्यायालय भवनों जरूर एक बार देखा जाए।

ई-ऑफिस के रूप में अपग्रेड करे-

सीएम ने सभी न्यायालयों और रजिस्ट्रार दफ्तरों को ई-ऑफिस के रूप में अपग्रेड करने के लिए भी कहा है. उन्होंने भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश भी जारी किया हैं। तथा साथ ही ये भी कहा हैं कि भूमि आवंटित करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।