UP News, Earthquake: उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत कई जिलो में भूकम्प आने की वजह से लोग आधी रात को अपने-अपने घरो से बाहर निकल कर खाली जगहों पर भागने लगे। देर रात करीब 1.12 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 मापी गई। इसका केंद्र लखनऊ से 139 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में 82 किमी गहराई तक रहा हैं। लोगो की माने तो झटका इतना तेज था कि बहुत देर तक घर की वस्तुऐं जैसे-पंखे, कूलर आदि चीजे हिलती रही।

हालाकि भूकम्प की वजह से किसी भी तरह की जान-माल का नुकसान नहीं हुआ हैं। लेकिन जो लोग जन्माष्टमी का त्यौहार मना रहे थे वो लोग पंडालो से अपने-अपने घरो से निकल कर बाहर किसी सुरक्षित जगह पर चले गये। क्योकि तीव्रता बहुत-ही तेज थी पंडाल तक हिलने लगे थे। भूकम्प के झटके ना केवल यूपी में ही अपितु उत्तराखंड में भी इसके झटके महशूस किये गये हैं।बता दे, कि शुक्रवार को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। इसके साथ ही एनसीएस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हेनले गांव के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 3.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया।

यूपी में कहाँ-कहाँ आया भूकम्प-

बहराइच में भूकम्प के झटके-

सबसे पहले यूपी में स्थित बहराइच में रात 1.12 बजे करीब भूकम्प के झटके महसूस किए गये। जिससे अपने-अपने घरो में सो रहे लोग बाहर निकलकर भागने लगे और अपने नाते-रिश्तेदारो को कॉल करके उनसे जानकारी लेने लगे।

सीतापुर में भूकम्प के झटके-

इसके बाद यूपी में स्थित सीतापुर में भूकम्प के झटके देर रात 01.16 पर लोगो द्वारा महशूस किया गया। लोगो का कहना हैं, कि भूकम्प की वजह से काफी देर तक घर के समान आदि हिल रहे थे. भले ही भूकम्प ज्यादा देर तक ना रहा हो। लेकिन इसके बावजूद भी लोग काफी देर तक जगे रहे।