UP News: आपने पैसे के एटीएम के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने हेल्थ एटीएम के बारे में सुना हैं अगर नहीं सुना हैं तो अब सुन लीजिए क्योकि यूपी राज्य के गोरखपुर शहर में योगी सरकार पहला हेल्थ एटीएम शुरू करने की तैयारी में हैं। गोरखपुर के 23 सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम स्थापित करने जा रही है। हेल्थ एटीएम का लोकार्पण आज मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ जी द्वारा किया जाएगा।

हेल्थ एटीएम क्या है-

इसमें जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा 21 सीएचसी-पीएचसी हैं। इसमें हेल्थ एटीएम के माध्यम से एक नमूने से मरीज की 59 जांचें हो सकेंगी। इस दौरान गंभीर बीमारियों के बारे में पता लगाया जा सकेगा। इसके लिए पायलेट प्रोजेक्ट की शुरुआत गोरखपुर से हो रही हैं।इसके शुरुआती चरण में जिले को 10 मशीनें आवंटित हुई हैं और उनमें से 5 मिल भी गयी हैं। इस हेल्थ एटीएम के माध्यम से हेल्थ शरीर की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे. इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जाँच होगी। आगे चलकर इसमें और भी जाँचे शामिल की जाएगी जैसे- डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी व अन्य जाँच

हेल्थ एटीएम की व्यवस्था हो जाने से यूपी में आम-जनता को काफी राहत मिलेगी। अब हर एक जाँच के लिए अलग-अलग लोगो को नहीं जाना पड़ेगा। हेल्थ एटीएम के जरिए कई जाँचे एक ही जगह पर हो जाएगी। जैसे ही गोरखपूर में इसका परीक्षण सफल हो जाएगा। ये पूरे उत्तरप्रदेश में हर एक शहर के अस्पतालो में लगवा दिया जाएगा। इस समय यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) गोरखपुर के दौरे पर हैं।