Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश राज्य योगी सरकार के राज्य में धीरे-धीरे विकास की तरफ कदम उठाते हुए आगे बढ़ रहा हैं। बता दे कि उत्तर प्रदेश में पहला Tabletop Airport खुलने जा रहा हैं। दुनिया के कई देशो में ऐसे एयरपोर्ट हैं। लेकिन यूपी में पहला ऐसा एयरपोर्ट बनने जा रहा हैं। इस एयपोर्ट के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं कि ये एयरपोर्ट देखने में कैसा होता हैं और इस एयरपोर्ट पर क्या-क्या सुविधाऐं मिलती हैं। तथा ये एयरपोर्ट बाकि एयरपोर्ट से कैसे अलग होता हैं।

अब तक आपने नॉर्मल एयरपोर्ट के बारे में सुना होगा। लेकिन टेबलटॉप एयरपोर्ट के बारे में बहुत कम ही सुना होगा। यूपी का पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट चित्रकूट की विंध्व पहाड़ी श्रृंखला पर बनने जा रहा हैं। चित्रकूट का महत्व हिंदू धर्म में काफी ज्यादा हैं क्योकि चित्रकूट भगवान राम, माता सीता, लक्ष्णण जी, हनुमान जी, सती अंशुईया से जुड़ा हुआ हैं। इस एयरपोर्ट को बनाने का कार्य उत्तर प्रदेश में जोरो-शोरो से चल रहा हैं। सरकार का कहना हैं कि ये एयपोर्ट कुछ ही समय में शुरू हो जाएगा। बता दे कि इस एयरपोर्ट की सबसे खास बात ये हैं कि इसे आम शहरों में नहीं बनाया जाता हैं। ट

कैसा होता हैं टेबलटॉप एयरपोर्ट-

टेबलटॉप एयरपोर्ट जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा हैं कि टेबलटॉप एयरपोर्ट बिल्कुल किसी टेबल की तरह होता हैं। यानी बीच में रनवे व दोनो तरफ गहरी खाई रहती हैं। ये सिर्फ वहीं बनाए जाते हैं। जहाँ पहाड़ या कोई पठार हो। ऊपर से देखने में एयरपोर्ट बिल्कुल किसी टेबल के टॉप जैसे लगते हैं।

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में बन रहे इस एयरपोर्ट में लगभग 146 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। सबसे बड़ी बात ये हैं कि बुंदेलखंड का पहला वर्किंग एयरपोर्ट होगा। इस एयपरपोर्ट पर 20 सीटों वाले प्लेन को ही उड़ाने की इजाजत होगी। यह एयरपोर्ट पूरी तरह से भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अंतर्गत आएगा।