Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश जल्द ही धरती पर घर-घर में व पंडालो में पधारने वाले हैं। जिसको लेकर पूरे भारत समेत यूपी में भी तैयारियाँ शुरू हो गयी हैं। मुंबई के बाद संभल के चंदौसी क्षेत्र में भगवान श्री गणेश की भव्य शोभायात्रा का आयोजन पिछले 52 सालों से किया जा रहा है। और इस बार भी यहाँ पर गणेश उत्सव की तैयारियाँ जोरो-शोरो पर हैं। 29 अगस्त से शुरू हो जाएगी गणेश उत्सव की धूमधाम

18 फीट ऊँची गणेश जी की प्रतिमा का होगा सोने से श्रृंगार-

उत्तर प्रदेश के चंदौसी क्षेत्र में गणेश चतुर्थी बड़े धूमधाम से मनाया जाता हैं। संभल के चंदौसी में भी लाखों लोग भगवान श्री गणेश की शोभायात्रा में शामिल होते हैं. जहां लगभग 15 दिन से ज्यादा मेले का आयोजन किया जाता हैं। पिछली बार कोरोना की वजह से यहाँ पर इतनी धूमधाम से गणेश चतुर्थी का आयोजन नहीं हो पाया था। लेकिन इस बार वहाँ की सीमिति द्वारा बताया गया कि गणेश जी की 18 फीट की प्रतिमा लायी जाएगी। पिछली बार एलईडी लाइट लगी थी बस गणेश बाबा पर एक सोना रह गया था। वह इस साल हम सोने का श्रृंगार जैसे तिरुपति श्रृंगार का होता है वैसा कर रहे हैं.। वैसे ही हमारे गणेश जी बाबा का सिंगार होगा। इसमें लगभग 40 से 50 परसेंट गोल्ड लगेगा। और आधा मेटल भी हम इसमें यूज कर रहे हैं। जिस को पूरी तरीके से जो बाबा की छवि आएगी स्वर्ण की छवि आएगी।

15 तरह की झांकियां मौजूद रहती हैं। शोभायात्रा में बैंड भी होते हैं. काफी लंबा जुलूस होता है। ये मेला पिछले 52 साल से लग रहा हैं। इसका आयोजन डॉक्टर ताऊ करते हैं। और ये उन्ही का सपना था। कि गणेश जी का श्रृंगार सोने से किया जाए। और इस साल उनका ये सपना पूरा किया जाएगा। पहले एलईडी लाइट फिर उसके बाद अष्टधातु और इस बार सोने की धातु से भगवान श्री गणेश का श्रृंगार किया जा रहा है।