UP News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अब यूपी में स्कूल व सरकारी कार्यालयो में छुट्टी को लेकर एक नया आदेश जारी किया गया हैं। बता दे कि यूपी में गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत 24 नवंबर को घोषित अवकाश की तारीख में बदलाव कर दिया गया हैं। अब गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत 28 नवंबर को अवकाश घोषित किया गया हैं। इसके लिए यूपी सरकार द्वारा नोटिस भी जारी की गई हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बारे में आदेश जारी किया है। इस संदर्भ में सभी प्रमुख विभागों के विभागाध्यक्ष, जिलाधिकारी, प्रमुख सचिव विधान सभा, सूचना और जनसंपर्क विभाग को भेज दिया गया हैं। बता दे कि यह बदलाव लखनऊ के श्री गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर साहिब जी, सिंघा वाली गली, यहियागंज की सिफारिश के आधार पर किया गया है। इसकी सूचना हर जिले के अधिकारी को दिया गया हैं।

गुरु तेग बहादुर जी उस समय धार्मिक स्वतंत्रता के समर्थक थे, जब लोगों का जबरन धर्म परिवर्तन किया जा रहा था। तथा मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर दिल्ली में वर्ष 1675 में उनकी हत्या कर दी गई थी। दिल्ली का मशहूर गुरुद्वारा शीश गंज साहिब जहां है, उसी स्थान पर उनकी हत्या की गई थी। उत्तर प्रदेश में सिखों के दस गुरुओं में से नौवें गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि 28 नवंबर को मनाई जाएगी।

ना केवल उत्तर प्रदेश में ही अपितु अब उत्तराखंड में भी गुरू तेग बहादुर जी का शहीद दिवस 24 नवंबर की जगह 28 नवंबर को मनाया जाएगा।