UP News, Lucknow Hotel: कल उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ के हजरतगंज स्थित पांच सितारा होटल लेवाना सुइट्स में आग लगने के बाद से सुसाइट चारो तरफ अफरा-तफरी मच गयी थी। सुरक्षाकर्मियों द्वारा लोगो बाहर निकाला गया। होटल में 30 से 40 लोग मौजूद थे। चार लोगों की मौत के बाद जागे जिला प्रशासन ने होटल निर्माण को अवैध मानते हुए अब बुलडोजर एक्शन की तैयारी कर रहे हैं। कल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जाँच के निर्देश जारी किए हैं। लखनऊ मंडलायुक्त रोशन जैकब ने सोमवार शाम होटल लेवाना के ध्वस्तीकरण का आदेश भी जारी किए हैं।

लेवाना सुइट्स में चलेगा बुलडोजर-

Lucknow Hotel Levana Fire: लखनऊ स्थित होटल को ध्वस्त करने के आदेश जारी किए गये हैं। जानकारी के मुताबिक आवासीय भूखंड पर बिना नक्शा पास कराए इस आलिशान होटल का निर्माण किया गया था। इसके अलावा लखनऊ विकास प्राधिकरण ने मई और अगस्त में होटल प्रबंधन को दो नोटिस भी जारी किए थे, जिसका कोई जवाब नहीं दिया था। अग्निकांड के बाद एक्शन में आई पुलिस ने होटल मालिक राहुल अग्रवाल और रोहित अग्रवाल को पूछताछ करने के लिए हिरासत में ले लिया हैं।

कमिश्नर रोशन जैकब के आदेश के मुताबिक आदेश के मुताबिक यह होटल आवासीय भूखंड पर बिना नक्‍शा पास कराए बनाया गया था। करीब 10 साल से चल रहा था. इतना ही नहीं इस होटल को नक्शा पास नहीं होने के संबंध में 26 मई और 28 अगस्त 2022 को दो बार नोटिस भी जारी किया गया हैं।

अधिकारियों की भी होगी जाँच-

जानकारी के मुताबिक करीब 10 अधिकारियों पर एक्शन हो सकता है। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कई अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश भी कर दी है। उन्होंने कहा कि आवासीय भवन के लिए जमीन ली गयी थी। और धोखे में रखकर इसका निर्माण कराया गया था। इतना ही नहीं यहाँ पर सुरक्षा माननियमों की भी अवहेलना की गयी हैं। जिसकी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सात दमकलकर्मी भी बेहोश हो गए थे। क्योकि यहाँ वेटिलेशन की उपर्युक्त व्यवस्था नहीं की गयी हैं।