UP News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) जी ने सोमवार को राज्य में हुई कम बारिश की वजह से कहा कि स्थिति अभी नियत्रंण में हैं। लेकिन बारिश कम होने की वजह से किसानो को हुए नुकसान में उनकी मद्द की जाएगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने फसलों की बुआई और बारिश की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सभी जिलों की 24 घंटे निगरानी करने का निर्देश दिया गया हैं। योगी ने कृषि, सिंचाई, राजस्व, राहत और अन्य संबंधित विभागों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश जारी किया हैं.

यूपी के 15 जिलो में हुई कम बारिश-

उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में कम बारिश के कारण बुआई पर असर पड़ा हैं। इस साल 31 जुलाई तक राज्य में 191.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि 2021 में 353.65 मिमी और 2020 में 349.85 मिमी बारिश हुई थी। केवल आगरा एक ऐसा जिला हैं जहाँ पर सामान्य से अधिक (120 प्रतिशत) बारिश हुई थी। सीएम ने कहा- आमतौर पर, यूपी में मॉनसून का मौसम 15 जून से शुरू होता है और यह 15 सितंबर तक जारी रहता है। इस बार मॉनसून सामान्य नहीं है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया अधिकारियों को निर्देश-

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन परिस्थितियों में अधिकारियों को किसानों से संपर्क स्थापित करना चाहिए। सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों को आवश्यकता के अनुसार हरसंभव मद्द किया जाएगा तथा एक भी किसान को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। इसके आलावा उन्होने कहा कि - इन जिलों में खरीफ फसलों की बुआई प्रभावित हुई है और हमें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा.'' योगी ने कहा कि कानपुर, गोंडा,रामपुर, मऊ, बहराइच, बस्ती, संत कबीरनगर, गाजियाबाद, कौशाम्बी, बलिया, श्रावस्ती, गौतम बौद्ध नगर,अमरोहा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, जौनपुर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद और कुशीनगर पर विशेष ध्यान देना है।