UP News: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के शैक्षणिक बुनियादी ढांचे में आमूल-चूल परिवर्तन करने की बात कही है। आपको बता दे कि अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप उत्तर प्रदेश में विकसित करने का निर्देश दिया।प्रदेश सरकार की ओर से बताया गया है कि सिंगल एंट्री मल्टीपल एग्जिट (कोरे कागज की तरह आइए और कई हुनर लेकर जाइए) के विचार पर बनने वाली इस टाउनशिप का फोकस अच्छी और सस्ती शिक्षा दिया जाना होगा। अमेरिका के पीट्सबर्ग शहर में ऐसी व्यवस्था है। वहीं संयुक्त अरब अमीरात के शहर दुबई में नॉलेज सिटी और शारजहा के नॉलेज विलेज में ऐसी सुविधाएं हैं, जहां दुनिया के कई देशों के प्रतिष्ठित विश्विद्यालयों के कैम्पस उपलब्ध हैं।

यूपी में अमेरिका की तर्ज पर विकसित करेगी एजुकेशन टाउनशिप-

यूपी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के शैक्षणिक बुनियादी ढांचे में आमूल-चूल परिवर्तन करने के निर्देश जारी किये गये हैं। इसके जरिए यूपी में सिंगल एंट्री मल्टीपल एग्जिट (कोरे कागज की तरह आइए और कई हुनर लेकर जाइए) के विचार पर बनने वाली इस टाउनशिप का फोकस अच्छी और सस्ती शिक्षा दिए जाने पर विचार किया जा रहा हैं। यूपी सरकार द्वारा कहा गया हैं, कि ऐसा करने से भारत ही नहीं बल्कि अफ्रीकी, लैटिन अमेरिकी और मध्य एशियाई देशों के छात्रों भी आकर्षित होगे। और यहाँ पर शिक्षा प्राप्त करने आयेगे।

अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने की कोशिश-

आपको बता दे कि इससे उच्च श्रेणी की शिक्षा मिलेगी और युवा दक्ष होंगे. मुख्यमंत्री योगी ने हाल ही में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए सलाहकार कंपनी डेलाइट इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में प्रदेश में पांच एजुकेशन टाउनशिप स्थापित करने को लेकर वृहद कार्य योजना बनाने की बात कही हैं। इसके जरिए एक ही जगह पर हर प्रकार की शिक्षा व स्कील छात्रो को प्रदान की जाएगी।

एक साथ शिक्षा प्रदान की जाएगी-

इस एजुकेशन टाउनशिप में निजी क्षेत्र की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। इसमें देश और दुनिया के प्रतिष्ठित सरकारी और निजी विश्वविद्यालय अपना कैम्पस खोल सकेंगे। इसके साथ ही एक ही जगह पर अटल आवासीय विद्यालय जैसे प्राथमिक विद्यालय और माध्यमिक विद्यालय भी बनाए जाएगे। वहीं, स्नातक और परास्नातक की पढ़ाई के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इसमें मैनेजमेंट, तकनीक, विधि और मेडिकल से जुड़े पाठ्यक्रमों की पढ़ाई और रिसर्च आदि होगे।

कोचिंग सेंटर खोले जाएगे-

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग सेंटर खोले जाएगे जैसे- नीट, आईआईटी, संघ लोक सेवा आयोग आदि में ज्यादा से ज्यादा छात्र सफल हो सकें। इसके लिए इन एजुकेशन टाउनशिप में अभ्युदय जैसे कई अन्य कोचिंग संस्थान भी शुरू किए जाएंगे। इस टाउनशिप में छात्रों और अध्यापकों के लिए आवास की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा युवाओं के कौशल विकास के लिए स्किल विश्विद्यालय भी खोले जाएंगे। जहां युवाओं को विभिन्न प्रकार की स्किल की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।